चडीगढ़ में सरकारी स्कूलों में दूसरे शनिवार को होगी छुट्टी, जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया निर्देश

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में दूसरे शनिवार को छुट्टी का फैसला लिया है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी स्कूल हेड को इस संबंधी चिट्ठी जारी कर दी है। यूटी शिक्षा विभाग ने स्कूल और कालेजों में पढ़ाई के लिए आफलाइन कक्षाओं को शुरू करना शुरू कर दिया है।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 12:20 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 12:20 PM (IST)
चडीगढ़ में सरकारी स्कूलों में दूसरे शनिवार को होगी छुट्टी, जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया निर्देश
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में दूसरे शनिवार को छुट्टी का फैसला लिया है।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों में दूसरे शनिवार को छुट्टी का फैसला लिया है। वीरवार को ही जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी स्कूल हेड को इस संबंध में चिट्ठी जारी कर दी है। डीईओ की ओर से जारी निर्देशों के तहत फरवरी और मार्च 2021 के दूसरे शनिवार को स्कूलों में छुट्टी रहेगी। यूटी के एडिड स्कूलों में भी नया नियम लागू होगा। जिक्रयोग है कि यूटी शिक्षा विभाग ने स्कूल और कालेजों में पढ़ाई के लिए आफलाइन कक्षाओं को शुरू करना शुरू कर दिया है।

सरकारी स्कूलों ने सबसे पहले बोर्ड कक्षाओं दसवीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अनुमति दे दी थी। जिसके बाद नौवीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स भी अब सरकारी स्कूलों में कोविड-19 नियमों को फोलो करते हुए जाने लगे हैं। सरकारी स्कूलों में आनलाइन और आफलाइन दोनों मोड से ही स्टूडेंट्स की पढ़ाई करवाई जा रही है। स्कूलों में अभी स्टूडेंट्स की संख्या काफी कम है, लेकिन धीरे धीरे संख्या में इजाफा हो रहा है।

टीचर्स क्लास में आकर पढ़ाते हैं

कोविड-19 के कारण मार्च से ही शहर के सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद हैं। बीते दस महीनों से प्राइवेट ही नहीं सरकारी स्कूलों में भी टीचर्स आनलाइन क्लास लेकर बच्चों को पढ़ा रहे हैं। शुरुआत में आनलाइन कक्षाएं लेने में काफी दिक्कतें भी आई, लेकिन अब यूटी शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी टीचर्स को स्कूल में आने के निर्देश दिए हुए हैं। टीचर्स द्वारा क्लास से ही आनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है। किसी तरह की दिक्कत आने पर स्टूडेंट्स भी स्कूल में आकर टीचर्स से क्लास में डाउट क्लीयर कर रहे हैं। क्लास में 15 से 20 स्टूडेंट्स को आने की अनुमति दे गई है। स्कूल आने वाले स्टूडेंट्स को पेरेंट्स से अनुमति पत्र और स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी देना पड़ता है।

फरवरी से होंगी छठी क्लास की पढ़ाई

शिक्षा विभाग ने कोविड-19 के बदलते हालात के बाद सरकारी स्कूलों में जूनियर कक्षाओं को भी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। बीते दिनों ही जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से 1 फरवरी से  छठी से आठवीं क्लास की कक्षाएं भी शुरू करने के सभी प्रिंसिपल और स्कूल हेड को निर्देश जारी कर दिए गए है। उधर, हरियाणा सरकार ने भी मिडिल स्कूल खोलने का फैसला कर लिया है। छठी से आठवीं क्लास एक फरवरी से शुरू कर दी जाएंगी। हरियाणा में 15 फरवरी के बाद से पहली से पांचवी क्लास भी शुरू करने का फैसला ले लिया है। पंजाब सरकार ने भी तीसरे चौथी के लिए 27 जनवरी से कक्षाएं शुरु करने का फैसला लिया है। पंजाब के सरकारी स्कूलों में 1 फरवरी से पहली और दूसरी क्लास की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी