चंडीगढ़ में मेट्रो के लिए रेल मंत्री से मिले हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष, ये मांगें भी रखी

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने नई दिल्ली में रेल मंत्री से मुलाकात कर ट्राईसिटी को रेल कनेक्टिविटी से जोड़ने पर चर्चा की। गुप्ता ने रेल मंत्री चंडीगढ़ में मेट्रो ट्रेन चलाने की मांग की है ।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:21 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:21 PM (IST)
चंडीगढ़ में मेट्रो के लिए रेल मंत्री से मिले हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष, ये मांगें भी रखी
चंडीगढ़ में मेट्रो के लिए रेल मंत्री से मिले ज्ञान चंद गुप्ता। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने शुक्रवार देर शाम केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ ऑनलाइन बैठक कर हरियाणा और चंडीगढ़ के मसलों पर बात की। इस दौरान उन्होंने चंडीगढ़ के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट, पंचकूला की तरफ रेलवे स्टेशन का विस्तार, यहां से पंचकूला और चंडीगढ़ को जोड़ने के लिए अंडरपास का निर्माण तथा सेक्टर-19 के ओवरब्रिज के मसले पर बात की।

ज्ञान चंद गुप्ता ने रेल मंत्री को बताया कि पंचकूला चंडीगढ़ से सटा हुआ शहर है। यहां का रेलवे स्टेशन दोनों शहरों के बीच में हैं, लेकिन पंचकूला की तरफ वाले हिस्से में सुविधाओं का घोर अभाव है। इस रेलवे स्टेशन की पंचकूला से ठीक से कनेक्टिविटी भी नहीं है। यहां जीर्ण-शीर्ण सड़क पर रोशनी तक की व्यवस्था नहीं है। इस कारण से यहां आए दिन दुर्घटनाएं और अन्य असामाजिक गतिविधियां होती हैं। पंचकूला की तरफ स्थित रिजर्वेशन काउंटर भी स्टाफ के अभाव में कुछ समय के लिए ही खुल पाता है। वेटिंग हॉल, वेटिंग रूम आदि भी सार्वजनिक सुविधाओं से वंचित हैं।

गुप्ता ने कहा कि पंचकूला की तरफ वाले पार्किंग क्षेत्र को चंडीगढ़ की तर्ज पर विकसित और विस्तारित करने की जरूरत है। उन्होंने पंचकूला की तरफ प्लेटफार्म नंबर 6 पर एस्केलेटर की सुविधा भी मांगी। गुप्ता ने बताया कि चंडीगढ़ और पंचकूला को जोड़ने के लिए रेलवे अंडरब्रिज का निर्माण प्रस्तावित है। यह अंडरब्रिज चंडीगढ़ के औद्योगिक क्षेत्र फेज-1 से पंचकूला के सेक्टर 17-18 तक बनेगा। उन्होंने रेल मंत्री से इस परियोजना को जल्द सिरे चढ़ाने का आग्रह किया। ऑनलाइन बैठक के दौरान पंचकूला के सेक्टर 19 में निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज का मसला भी उठा। विधानसभा अध्यक्ष ने इसके जल्द निर्माण की मांग की है।

दोनों नेताओं की बीच हुई बैठक में चंडीगढ़ से दिल्ली और दक्षिण भारत के लिए जाने वाली ट्रेनों के फेरे बढ़ाने पर भी विस्तार से चर्चा हुई। गुप्ता ने कहा कि चंडीगढ़ दो प्रदेशों की राजधानी है और यहां केंद्र सरकार के भी अनेक महत्वपूर्ण कार्यालय हैं। चंडीगढ़ पीजीआइ, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, पश्चिमी कमान मुख्यालय, आइटीबीपी मुख्यालय आदि का हवाला देते हुए गुप्ता ने यहां रेल सेवाओं के विस्तार की मांग की।

ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि ट्राइसिटी में तीन बड़े शहरों और आसपास के छोटे नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग प्रत्यक्ष रूप से जुड़े हैं। इन क्षेत्रों से हजारों लोग नौकरी, व्यवसाय और अन्य काम के सिलसिले में चंडीगढ़ आते हैं। इस कारण से यहां ट्रैफिक जाम एक बड़ी चुनौती है। इस समस्या से निपटने के लिए उन्होंने यहां एनसीआर की तर्ज पर मेट्रो प्रोजेक्ट की मांग की।

chat bot
आपका साथी