अच्छे संकेत : पहली बार डेंगू के मामले बढ़ने की बजाए हुए कम

कई दिनों बाद डेंगू के मामले बढ़ने के बजाए पहली बार घटे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 10:55 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:55 PM (IST)
अच्छे संकेत : पहली बार डेंगू के मामले बढ़ने की बजाए हुए कम
अच्छे संकेत : पहली बार डेंगू के मामले बढ़ने की बजाए हुए कम

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कई दिनों बाद डेंगू के मामले बढ़ने के बजाए पहली बार घटे हैं। रविवार को डेंगू के 34 पाजिटिव मामले सामने आए और शनिवार को 36 केस मिले थे। भले ही दो मामले कम हुए हैं, लेकिन इसे अच्छे संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि तापमान कम होने से डेंगू का मच्छर उतनी तेजी से नहीं पनपता। रविवार को बारिश की वजह से तापमान में 12 डिग्री की गिरावट के साथ अधिकतम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। डेंगू का मच्छर 30 डिग्री तापमान के आस-पास तेजी से बढ़ता है। अब तापमान में गिरावट जारी रहेगी, इसलिए इसे राहत के तौर पर देखा जा रहा है।

दड़वा में डेंगू का कहर

सबसे अधिक नौ मामले रविवार को दड़वा में मिले। इसके बाद सेक्टर-46 में छह, सेक्टर-56 में पांच और मनीमाजरा में चार केस सामने आए। इसके अलावा सेक्टर-45 में दो, सेक्टर-40, बुडैल, फैदां, खुड्डा अलीशेर और पलसौरा में एक-एक केस सामने आया है। डेंगू डेली रिपोर्ट

स्टेटस रविवार अक्टूबर कुल

डेंगू मामले 34 531 615

अन्य राज्यों से आए-- -- 124

मलेरिया -- -- 06

कोरोना के दो मामले आए

कोरोना के मामले कम तो हुए हैं, लेकिन संक्रमण पूरी तरह से रुक नहीं रहा है। रविवार को कोरोना के दो मामले सामने आए, जबकि एक ठीक होकर आइसोलेशन से बाहर आया। इससे एक्टिव केस 28 हो गए हैं। अब सात दिन में पाजिटिव केस औसतन तीन रोजाना हो गए हैं। 24 घंटों में 1649 सैंपल टेस्ट किए गए हैं। नए केस रोकने के लिए अभी भी कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी