किसानों के लिए अच्छी खबर... पंजाब एग्रो ने किसानों के लिए तैयार किया आनलाइन मार्केटिंग सिस्टम

पंजाब एग्रो ने किसानों को आनलाइन मार्केटिंग के रूप में एक नया प्लेटफार्म दिया है। पंजाब एग्रो ने अपने साथ करीब पांच हजार किसानों को जोड़ा और उन्हें आढ़त सिस्टम से मुक्ति दिलाई है। एप के जरिए सीधे लोगों के घर तक किसानों के उत्पादन पहुंचाए जा रहे हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 09:50 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:31 PM (IST)
किसानों के लिए अच्छी खबर... पंजाब एग्रो ने किसानों के लिए तैयार किया आनलाइन मार्केटिंग सिस्टम
पंजाब एग्रो ने तैयार किया आनलाइन मार्केटिंग सिस्टम। सांकेतिक फोटो

चंडीगढ़ [इन्द्रप्रीत सिंह]। पंजाब में खाने की गुणवत्ता में सुधार लाने और किसानों को आढ़त सिस्टम से बाहर निकालने के लिए पंजाब एग्रो एक्सपोर्ट कारपोरेशन समेत कई स्वयंसेवी संगठन अपने-अपने स्तर पर काम कर रहे हैं, लेकिन असल दिक्कत मार्केटिंग की है। यह देखते हुए पंजाब एग्रो ने किसानों को आनलाइन मार्केटिंग के रूप में नया प्लेटफार्म दिया है। उन्होंने अपने साथ करीब पांच हजार किसानों को जोड़ा और उन्हें आढ़त सिस्टम से मुक्ति दिलाई है। अब किसान सीधे अपने उत्पाद पंजाब एग्रो के माध्यम से लोगों के घर तक पहुंचा रहे हैं।

संगरूर के दसौंधा सिंह वाला के मोहनजीत धालीवाल अपने बाग के नींबू उगाते हैं और अचार बनाकर पंजाब एग्रो को देते हैं। पहले यह आचार सिर्फ पंजाब एग्रो के स्टोर में रखा जाता था, लेकिन अब उन्हें पंजाब एग्रो की ओर से इसकी आनलाइन मार्केटिंग का प्रस्ताव भी मिला है। रोपड़ के किसान हरजिंदर सिंह संधू पहले पंजाब एग्रो को सब्जियां सप्लाई करते थे। उनका कहना है कि इस सिस्टम से काफी आसानी हो गई है। हालांकि, इसमें अभी काफी सुधार करने की जरूरत है। अगर किसानों को बुआई से पहले आर्डर दिया जाए तो यह किसानों के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

उन्होंने बताया कि आर्गेनिक सब्जियां हर समय उपलब्ध नहीं होतीं। इसलिए अगर पहले से ही पता हो तो किसान अपनी जमीन पर उस फसल के लिए बढ़ावा देगा, क्योंकि यदि पंजाब एग्रो ने न ली तो उसे बेचने वह कहां जाएगा। आर्गेनिक सब्जियों का काम कर रहे मोहाली के हरशरण सिंह ने बताया कि इस प्लेटफार्म का किसानों को निश्चित रूप से लाभ होगा। उनकी आय बढ़ सकेगी। बस इसे किसानों के हित में बनाए रखने की जरूरत है।

पायलट प्रोजेक्ट में चुना चंडीगढ़

पंजाब एग्रो ने कारपोरेट स्टाइल में काम शुरू कर दिया है। फाइव रिवर ब्रांड के अधीन आनलाइन एप्लीकेशन तैयार करके किसानों के उत्पाद सीधा उपभोक्ताओं के घर पहुंचाने का पायलट प्रोजेक्ट चंडीगढ़ में शुरू कर दिया है। इस एप्लीकेशन को फोन पर डाउनलोड करके आप हर तरह की आर्गेनिक सब्जी, नान आर्गेनिक सब्जी व फल और सूखे उत्पाद का आर्डर कर सकते हैं। कारपोरेशन के एमडी मनजीत बराड़ का कहना है कि यह काम हमने दो उद्देश्यों को सामने रखकर किया है।

आर्गेनिक खेती करने वालों को एक बड़ा प्लेटफार्म उपब्लध करवाना और दूसरा उपभोक्ताओं को उनके घरों पर उस क्वालिटी फूड की डिलीवरी को यकीनी बनाना। आनलाइन शाङ्क्षपग के बढ़ते ट्रेंड देखते हुए पंजाब एग्रो ने भी फाइव रीवर्स नाम से अपनी एप्लीकेशन लांच की है। इसके अलावा बैटरी से चलने वाले रिक्शा को चलती फिरती दुकान के रूप में भी पेश किया है। इस काम को आउटसोर्स के जरिए चलाया जा रहा है।

बिचौलियों का काम खत्म

इस पूरी प्रक्रिया की सबसे खास बात यह है कि इसमें आढ़तियों या बिचौलियों को निकाल दिया गया है। किसान खुद ही पंजाब एग्रो को बता देते हैं कि उनके पास क्या क्या उत्पाद हैं और उनका क्या रेट है। ये उत्पाद कितने दिनों तक उपलब्ध रहेंगे। उस हिसाब से पंजाब एग्रो उपभोक्ताओं से आर्डर ले लेता है। आर्डर किसानों को भेज दिए जाते हैं जो सरहिंद में बने पंजाब एग्रो के कोल्ड स्टोर में पहुंच जाते हैं, जहां ग्रेडिंग, पैकेजिंग आदि का काम पंजाब एग्रो करता है। मनजीत बराड़ ने बताया कि चंडीगढ़ में प्रयोग कामयाब हुआ तो इसे हर जिले में शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी