top menutop menutop menu

सरकार की नई पॉलिसी, अब बाजार में बिना हॉलमार्क के नहीं बिकेगा सोना Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। जल्द ही शहर में अब बिना हॉलमार्क वाला सोना या कोई भी गोल्ड आइटम नहीं बिकेगा। बिना हॉलमार्क सोना बेचने या गोल्ड आइट्म्स बेचने पर सख्त कार्रवाई होगी। हॉलमार्क व अन्य बीआइएस स्टैंडडर्स को केंद्र सरकार जल्द अनिवार्य करने जा रही है।

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) के अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि सरकार इस दिशा में अगले तीन से चार महीने के अंदर बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार ने यूं तो गोल्ड या उनसे बने ज्वेलरी आइटम्स पर हॉलमार्क अनिवार्य कर रखा है। लेकिन बाजार में सोना बिना हॉलमार्क के धड़ल्ले से बिक रहा है। कई प्राइवेट कंपनियां जोकि गोल्ड में डील करती हैं। वह बीआइएस स्टैंडडर्स को फॉलो नहीं कर रहीं। ऐसी कंपनियां अपने द्वारा सेटअप किए गए स्टैंडडर्स को ही फॉलो कर रही हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मार्केट में अब बिना हॉलमार्क के सोना नहीं बिकेगा। इसको लेकर सरकार पॉलिसी बनाने जा रही है। जोकि जल्द ही लागू होगी।

सरकार की लिस्ट में सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ पहली प्राथमिकता में है। जहां जल्द ही नए नियम लागू होंगे। अब देश के किसी भी कोने में बेच सकेंगे सोना बिना हॉलमार्क के सोना व गोल्ड आइटम्स पर पूरी तरह बैन लगने से लोगों को फायदा होगा। अब लोग किसी भी ज्वेलरी शॉप से सोना खरीदेंगे। उन्हें हॉलमार्क का ही सोना मिलेगा। जोकि बीआइएस स्टैंडडर्स से अप्रूव होगा। इसका लोगों को यह फायदा होगा। अगर कोई चंडीगढ़ से सोना खरीदता है तो वह उसे दिल्ली व अन्य किसी राज्य में ले जाकर बेच सकता है।

बिना बीआइएस स्टैंडडर्स वाले अब स्मार्ट फोन भी नहीं आएंगे मार्केट में

सतीश कुमार ने बताया कि सरकार मार्केट में धड़ल्ले से बिक रहे मोबाइल पर भी यह स्टैंडडर्स लागू करने जा रही है। मार्केट में दुनिया की कई बड़ी चाइनीज कंपनियां बिना बीआइएस स्टैंडडर्स के अपने मोबाइल बेच रही हैं। लेकिन अब बिना बीआइएस स्टैंडडर्स के सर्टिफिकेशन के इन मोबाइल कंपनियों को मार्केट में अपना प्रोडक्ट नहीं उतारने दिया जाएगा।

शहर में हैं केवल चार हॉलमार्किंग सेंटर

सतीश कुमार ने बताया कि चंडीगढ़ शहर में केवल चार हॉलमार्किग सेंटर हैं। जहां ज्वेलरी शॉप वाले अपने सोना या गोल्ड आइटम्स की हॉलमार्किग कराते हैं। उत्तरप्रदेश में 40, हरियाणा में 12 और पंजाब में 12 हॉलमार्किग सेंटर हैं। ऐसे में इन प्रदेशों में जल्द ही सरकार की ओर से हॉलमार्किग सेंटर को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए सरकार स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत लोगों को निशुल्क ट्रे¨नग देगी। यहां तक कि लोगों को हॉलमार्किग सेंटर सेटअप करने के लिए सरकार की ओर से कर भी उपलब्ध कराएगी। स्किल डेवलपमेंट और स्टार्टअप प्रोग्राम के तहत युवाओं को ऐसे एरिया में फ्यूचर बनाने के लिए प्रमोट करेगी।

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.