चंडीगढ़ में ई संपर्क सेंटर में बनेंगे जीएमएसएच-16 के ओपीडी कार्ड, पहले दिन 23 लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर-16 में इलाज कराने के लिए अब ओपीडी कार्ड बनवाने की लाइनों में समय जाया करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि शहर के दस ई-संपर्क सेंटरों पर ओपीडी कार्ड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। हेल्थ डिपार्टमेंट और एनआईसी ने मिलकर इसकी शुरुआत की है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 12:57 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 12:57 PM (IST)
चंडीगढ़ में ई संपर्क सेंटर में बनेंगे जीएमएसएच-16 के ओपीडी कार्ड, पहले दिन 23 लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन
सोमवार से शुरू हुई इस सुविधा के तहत पहले दिन संपर्क केंद्रों में कुल 23 लोगों ने ही कार्ड बनवाए।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर-16 में इलाज कराने के लिए अब ओपीडी कार्ड बनवाने की लाइनों में समय जाया करने की जरूरत नहीं है। यहां घंटों लाइनों में लगने से छुटकारा मिल गया है। क्योंकि शहर के दस ई-संपर्क सेंटरों पर ओपीडी कार्ड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। हेल्थ डिपार्टमेंट और एनआईसी ने मिलकर इसकी शुरुआत की है।

जीएमसीएच-16 के आस-पास के सभी ई-संपर्क सेंटर पर अब ओपीडी कार्ड बनाया जा सकता है। इसके अलावा शहर के अलग-अलग हिस्सों में भी कार्ड बनाने की सुविधा शुरू की गई है। हेल्थ सेक्रेटरी यशपाल गर्ग ने यह नई पहल शुरू कराई है। इससे पहले ओपीडी कार्ड के लिए हॉस्पिटल में लंबी कतार लगती थी। संपर्क सेंटर पर अतिरिक्त दस रुपये दर्ज देकर यह कार्ड बनता है।

ई-संपर्क सेंटर में ओपीडी रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू होने से ओपीडी कार्ड के लिए हॉस्पिटल में लाइनों में खड़े होकर इंतजार करने का झंझट खत्म हो जाएगा। बता दें कि जरूरी नहीं है जिस दिन आपको हॉस्पिटल में दिखाना है उसी दिन कार्ड बनवाना होगा इसे अपनी सहूलियत को देखते हुए एक दो दिन पहले भी बनवा सकते हैं। यानी पहले से अपाइंटमेंट की तरह यह कार्ड बन जाएगा। इसके बाद आपको डॉक्टर को दिखाने के लिए इंतजार नहीं करना होगा। निर्धारित समय पर हॉस्पिटल पहुंचते ही डॉक्टर को दिखा सकेंगे।

लोगों को जानकारी नहीं होने पर अभी भी लोग अस्पताल में ही ओपीडी कार्ड के लिए लाइनों में लग रहे हैं। सोमवार से शुरू हुई इस सुविधा के तहत पहले दिन संपर्क केंद्रों में कुल 23 लोगों ने ही कार्ड बनवाए।

कार्ड बनने के बाद अलग काउंटर

संपर्क सेंटर से कार्ड बनवाने के बाद जीएमएसएच-16 में बनाए गए एक्सक्लूसिव काउंटर पर इसे दिखाना होगा। इसके तुरंत बाद आप संबंधित डिपार्टमेंट में डॉक्टर को दिखा सकेंगे। यह नई सुविधा हॉस्पिटल में भीड़ को देखते हुए शुरू की गई है। इससे अब हॉस्पिटल में ओपीडी कार्ड के लिए लगने वाली भीड़ कम हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी