चंडीगढ़ में शीशे की जिस बिल्डिंग को देखने दूर दराज से आते थे लोग, अब फिर यह नया आकर्षण बनेगी

पूरी बिल्डिंग के अंदर-बाहर लैंडस्केपिग और लाइटिंग का काम होगा। बाहर से ही म्यूजियम की झलक मिले इस पर काम हो रहा है। गवर्नमेंट प्रेस की बिल्डिंग में सामने की पार्किंग को शिफ्ट किया जाएगा। ऊपर हेरिटेज बिल्डिंग का बड़ा बोर्ड लगेगा जो मूड लाइटिंग से आकर्षक दिखेगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 09:55 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 09:55 AM (IST)
चंडीगढ़ में शीशे की जिस बिल्डिंग को देखने दूर दराज से आते थे लोग, अब फिर यह नया आकर्षण बनेगी
चंडीगढ़ सेक्टर-18 स्थित गवर्नमेंट प्रेस की बिल्डिंग। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ सेक्टर-18 स्थित गवर्नमेंट प्रेस की बिल्डिंग शीशे वाली बिल्डिंग के नाम से मशहूर थी। लोग चंडीगढ़ आने वाले से पूछते थे कि शीशे वाली बिल्डिंग देखी या नहीं। लेकिन कई साल से यह अनदेखी का शिकार रही। हेरिटेज होने के बावजूद यह अशोभनीय प्रतीत होती थी। लेकिन अब इसका बाहरी ही नहीं, अंदर का स्वरूप भी पूरा बदला होगा।

अंदर प्रेस की प्रिटिग मशीनें नहीं, बल्कि एंटीक आइटम होंगी। पूरी बिल्डिंग के अंदर-बाहर लैंडस्केपिग और लाइटिंग का काम होगा। बाहर से ही म्यूजियम की झलक मिले इस पर काम हो रहा है। गवर्नमेंट प्रेस की बिल्डिंग में सामने की पार्किंग को शिफ्ट किया जाएगा। ऊपर हेरिटेज बिल्डिंग का बड़ा बोर्ड लगेगा जो मूड लाइटिंग से आकर्षक दिखेगा। लैंडस्केपिग ऐसी होगी, जिससे इसे देखने के लिए टूरिस्ट आकर्षित हों। पार्किंग एरिया में दशकों पुराना पेड़ भी है। इनको भी लाइटिंग से सुंदर बनाया जाएगा।

विंटेज कार करेंगी स्वागत

बिल्डिंग में दाखिल होते ही बाएं तरफ विंटेज कारों और बाइक का म्यूजियम होगा। ऐसी करीब 22 कारों की सूची तैयार भी कर ली गई है, जिन्हें यहां प्रदर्शित किया जाएगा। इनके साथ ही बाइक भी होंगी। अगला सेक्शन हेरिटेज फर्नीचर का होगा। इसमें पियरे जेनरे का डिजाइन फर्नीचर और अन्य हेरिटेज वर्क प्रदर्शित होगा। ली कार्बूजिए और पियरे जेनरे के पत्र, मैनहोल कवर और कई अन्य आइटम यहां प्रदर्शित होंगी। ऊपर का एक फ्लोर आर्ट एंड कल्चर गैलरी होगी। अभी बिल्डिंग में चलने वाले कई सरकारी ऑफिस शिफ्ट नहीं होंगे। प्रशासन इसे फेज मोड में डेवलप करेगा। जैसे-जैसे जरूरत बढ़ेगी ऑफिस दूसरी जगह शिफ्ट किए जाते रहेंगे। इस बिल्डिंग में एनफोर्समेंट डायरेक्ट्रेट, हाउस अलॉटमेंट और को-ऑपरेटिव हाउसिग सोसायटी रजिस्ट्रार जैसे सरकारी ऑफिस चल रहे हैं।

18 लाख से रेनोवेशन

64 साल पुरानी सेक्टर-18 स्थित गवर्नमेंट प्रेस की बिल्डिंग को व‌र्ल्ड क्लास हेरिटेज म्यूजियम में बदलने काम फिर तेजी से शुरू हो गया है। ब्लॉक-बी की रेनोवेशन के लिए इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने टेंडर जारी कर दिया है। 18 लाख रुपये का यह टेंडर जारी किया गया है। यह पहली जुलाई को खुलेगा। इसमें ब्लॉक-बी को म्यूजियम के लिए तैयार किया जाएगा। इससे पहले ब्लॉक ए का काम किया गया। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है। वह खुद कई बार इस प्रोजेक्ट का जायजा लेने गवर्नमेंट प्रेस आ चुके हैं। बदनौर का कार्यकाल सितंबर में पूरा हो रहा है। प्रशासन तैयारी कर रहा है कि उनके कार्यकाल में ही इसको फाइनल टच दिया जाए।

chat bot
आपका साथी