हो जाएं तैयार... चंडीगढ़ के स्कूलों में नर्सरी और केजी में दाखिले के लिए इस दिन से करना होगा ऑलाइन आवेदन

चंडीगढ़ के प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में नर्सरी और केजी में एंट्री लेवल एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। बता दें कि सभी स्कूलों ने दाखिला प्रक्रिया का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है।। इस बार आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 03:29 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 03:29 PM (IST)
हो जाएं तैयार... चंडीगढ़ के स्कूलों में नर्सरी और केजी में दाखिले के लिए इस दिन से करना होगा ऑलाइन आवेदन
सभी स्कूलों ने दाखिला प्रक्रिया का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है।

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। शहर के 70 से अधिक प्राइवेट और चार काॅन्वेंट स्कूलों में वीरवार से एंट्री लेवल (नर्सरी, केजी) क्लास में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के काॅमन एडमिशन शेड्यूल के तहत बुधवार को सभी प्राइवेट स्कूलों ने भी दाखिला प्रक्रिया का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। स्कूलों द्वारा नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है।

काॅमन एडमिशन शेड्यूल के तहत 3 से 16 दिसंबर तक सभी स्कूलों को बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन स्वीकार करने होंगे। सभी स्कूल आवेदन फार्म के साथ सिर्फ 100 रूपये रजिस्ट्रेशन फीस चार्ज कर सकेंगे। स्कूलों को सीटों से लेकर, आवेदन के लिए बच्चे की उम्र, फीस और लकी ड्रा की तिथि जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देनी होगी। शहर में एंट्री लेवल पर काॅन्वेंट और प्राइवेट स्कूलों में सात हजार के करीब सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। लकी ड्रा सिस्टम होने से किसी भी स्कूल में दाखिला मिलने की गारंटी नहीं है। ऐसे में अभिभावक 5 से 6 स्कूलों में आवेदन करते हैं।  

भवन में सबसे अधिक आवेदन

प्राइवेट स्कूलों की बात करें तो बीते सालों में सेक्टर-33 स्थित भवन विद्यालय में प्री-नर्सरी क्लास में दाखिले के लिए सबसे अधिक आवेदन आते हैं। 100 सीटों के लिए 1500 से अधिक आवेदन आते हैं। भवन विद्यालय स्कूल प्रबंधन ने मंगलवार को प्री-नर्सरी क्लास में दाखिले संबंधी जानकारी वेबसाइट पर जारी कर दी है। प्री-नर्सरी की 100 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। स्कूल प्रिंसिपल सोमा मुखोपाध्याय के अनुसार आवेदन फार्म तीन दिंसबर से आॅनलाइन उपलब्ध होंगे। दाखिले से जुड़ी संबंधी पूरी जानकारी अभिभावक स्कूल वेबसाइट पर देख सकते हैं।  सेक्टर-40 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल(डीपीएस) ने भी नर्सरी क्लास में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। नर्सरी की 100 सीटों पर दाखिले दिया जाएगा।

25 फीसद सीटों के लिए अलग से लकी ड्रा

राइट टू एजुकेशन (आरटीई) की गाइडलाइंस के तहत प्राइवेट स्कूलों को एंट्री लेवल पर कुल सीटों में से 25 फीसद सीटें इकोनाॅमिकल वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) कोटे के तहत भरनी होंगी। स्कूलों ने इस संबंध में पूरी जानकारी वेबसाइट पर जारी कर दी है। इन सीटों के लिए सभी स्कूलों में अभिभावकों को अलग से आवेदन करना होगा। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की सीटों का लकी ड्रा भी अलग से होगा।  

प्रमाणपत्र तैयार कराने में जुटे अभिभावक

प्राइवेट और काॅन्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले की दौड़ वीरवार से शुरू हो जाएगी। बीते कई दिनों से अभिभावक बच्चों के दाखिले के लिए जरूरी प्रमाणपत्र तैयार करवाने में जुटे हैं। शहर के स्कूलों में आवेदन फार्म भरने में ही अभिभावकों के पसीने छूट जाते हैं। आवेदन फार्म के साथ प्रमाण पत्रों की लंबी लिस्ट शामिल है। काॅन्वेंट स्कूलों का आवेदन फार्म भरना तो और भी मुश्किल है। इस बार स्कूलों द्वारा आवेदन फार्म ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाने के फैसले से अभिभावकों की मुश्किलें ज्यादा बढ़ेंगी।

chat bot
आपका साथी