चंडीगढ़ में गायत्री परिवार ने जन्माष्टमी पर किया पौधरोपण, मंदिर में आए लोगों को वितरित किए पौधे

सारंगपुर चंडीगढ़ स्थित गायत्री मानस चेतना केंद्र ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पवन अवसर को बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया। इस दाैरान गायत्री परिवार ट्रस्ट चंडीगढ़ के मुख्य प्रबंधक ट्रस्ट उमा शंकर शर्मा ने सबको बधाई दी।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 09:58 AM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 09:58 AM (IST)
चंडीगढ़ में गायत्री परिवार ने जन्माष्टमी पर किया पौधरोपण, मंदिर में आए लोगों को वितरित किए पौधे
चंडीगढ़ के मंदिर में आए लोगों को पौधे वितरित भी किए। (जागरण)

 जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। सारंगपुर चंडीगढ़ स्थित गायत्री मानस चेतना केंद्र ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पवन अवसर को बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया। इस दाैरान गायत्री परिवार ट्रस्ट चंडीगढ़ के मुख्य प्रबंधक ट्रस्ट उमा शंकर शर्मा ने सबको बधाई देते हुए बताया कि नर्मदेश्वर महादेव शिव मंदिर सारंगपुर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के पावन अवसर पर भगवान श्री कृष्ण जी की जन्म तिथि यानी ( जन्माष्टमी) के दिन बाल गोपाल श्री कृष्ण जी का महत्वपूर्ण झूला भी सजाया गया और अनेक भक्त जनों ने बाल गोपाल को झूला झुला कर उनकी आराधना भी की ।

इस उपलक्ष्य में स्थानीय अथवा अन्य क्षेत्रों से अनेकों भक्त जन भी उपस्थित हुए।   वही  भारतीय वायुसेना के पूर्व र्फ्लाइट इंजीनियर व चंडीगढ़ गायत्री परिवार के अनन्य कार्यकर्ता प्रभु नाथ शाही  भी उपस्थित रहे और उन्होंने बताया कि ट्राइसिटी चंडीगढ़ में श्रावण मास में 10 हजार पौधे लगाने और बांटने का जो हम सबने लक्ष्य तय किया था, उस लक्ष्य को लगभग सफलता से  पूर्ण करने का यह पावन जन्माष्टमी का दिन  शुभ है, क्यों कि आज जन्माष्टमी के पावन अवसर पर  पौधरोपण और वितरण का बहुत ही विशेष महत्व होता है।

इस शुभ अवसर पर  विभिन्न स्थानों जैसे कि भगवान श्री शंकर परशुराम भवन सेक्टर 37 चंडीगढ़, गायत्री शक्तिपीठ मोहाली तथा नर्मदेश्वर महादेव शिव मंदिर सारंगपुर चंडीगढ़ में औषधीय, फलदार व छायादार पौधे लगाए और आए सभी भक्तों को दिए भी गए  और उन्हें अपने घरों में लगाकर उनकी  देखभाल करने का संकल्प भी दिलाया गया।

वहीं पंचकूला में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बड़ी धूमधाम से मनाई गई। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं के आने-जाने का सिलसिला चलता रहा। शाम सात बजे से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुट गई। रात 12 बजे श्रीकृष्ण जन्म के साथ लोगों में उत्साह रहा। मेयर कुलभूषण गोयल ने शहर के विभिन्न मंदिरों में माथा टेका।

मेयर ने अमरावती एनक्लेव स्थित मंदिर में श्रीकृष्ण जी को झूला झुलाया। उसके बाद पंचकूला के मंदिरों में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इस दौरान मेयर ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने बाल्य अवस्था में ही कई लीलाएं की गई। भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीला एवं पराक्रम देखकर राक्षस भी भगवान के सामने नतमस्तक हो गए। भगवान श्रीकृष्ण की प्रत्येक लीला दिव्य है एवं हर लीला का आध्यात्मिक पक्ष है। श्री सनातन धर्म सभा गौरी शंकर मंदिर सेक्टर-17 पंचकूला ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं नंदोत्सव के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय संगीतमयी भजन संध्या का आयोजन किया गया।

chat bot
आपका साथी