चंडीगढ़ में सोशल नेटवर्किंग साइट्स से हो रहा फ्रॉड, यह सावधानियां बरतें नहीं तो हो सकती है ठगी

सोशल नेटवर्किंग से जुड़े अलग अलग तरीके के फ्रॉड आए दिन सामने आ रहे हैं। चंडीगढ़ में रोजाना ही ऐसे मामले हो रहे हैं जिससे पुलिस और साइबर सेल में शिकायतों की भरमार लगी हुई है। इससे बचने के लिए ये तरीके अपनाने होंगे

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 02:15 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 02:15 PM (IST)
चंडीगढ़ में सोशल नेटवर्किंग साइट्स से हो रहा फ्रॉड, यह सावधानियां बरतें नहीं तो हो सकती है ठगी
चंडीगढ़ में सोशल नेटवर्किंग साइट्स से हो रहा फ्रॉड, सावधानियां बरतें नहीं तो हो सकती है ठगी।

चंडीगढ़, [कुलदीप शुक्ला]। सोशल नेटवर्किंग से जुड़े अलग अलग तरीके के फ्रॉड आए दिन सामने आ रहे हैं। वर्तमान समय में देशभर में विभिन्न तरह की सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर यूजर्स की संख्या कई करोड़ में है। अब अगर आप भी सोशल नेटवर्किंग पर अकाउंट संचालित कर रहे हैं तो साइबर क्रिमिनल से बचने के लिए सावधानियां बरत लें, वरना आप या आपके के साथी भी ठगी के शिकार हो सकते हैं। 

आजकल साइबर क्रिमिनल्स नकली फेसबुक आइडी बनाकर और फेसबुक आइडी हैक कर उसके अपनों से पैसे मांगने का ट्रेंड चल रहा है। इससे बचने के लिए आपको फेसबुक से जुड़ी कई सावधानियों को तत्काल अपना लेने की जरूरत है। ताकि आप और आपके सोशल नेटवर्किंग से जुड़े आपके साथी सुरक्षित रहे।

फेसबुक आइडी पर रखे ऐसा अलर्ट, कोई नहीं कर पाएगा हैक

-फेसबुक अकाउंट पर कभी भी किसी तरह का अनजान और संदिग्ध लिंक क्लिक न करें।

-फेसबुक साइट पर तमाम तरह के लालच, जॉब में ज्यादा पैसे कमाने, मुनाफा ज्यादा कमाने जैसे फर्जी विज्ञापनों से बचें।

-फेसबुक अकाउंट के पर्सनल डीटेल्स हमेशा हाइड रखें।

-सोशल नेटवर्किंग साइट्स के पासवर्ड समय समय पर बदलते रहें।

-फेसबुक लॉगिन अलर्ट मैसेज जरूर एक्टिवेट रखें, ताकि कहीं भी आपका फेसबुक अकाउंट ओपन होने पर आपको तत्काल मैसेज प्राप्त हो जाए।

चंडीगढ़ में पुलिस, राजनीतिक दल के नेता, ऑफिसर, वकील और कॉलेज प्रिंसिपल भी बने शिकार

बात चंडीगढ़ की करें तो यहां हर दिन कोई न कोई साइबर क्रिमिनल का शिकार बन रहा है। इससे पहले चंडीगढ़ के मेयर, भाजपा अध्यक्ष, यूटी पुलिस के पूर्व एसपी रोशन लाल, पूर्व डीएसपी क्राइम जगबीर सिंह, वर्तमान डीएसपी दिलशेर सिंह चंदेल, इंस्पेक्टर अशोक कुमार की भी नकली फेसबुक आइडी बनाकर हैकर जानकारों से पैसे मांगने की वारदात कर चुके हैं। इससे पहले एडवोकेट अजय जग्गा, डीएवी-10 के प्रिंसिपल डॉ. पवन कुमार शर्मा, एमसीएम डीएवी की प्रिंसिपल डॉ. निशा भार्गव की नकली आइडी बनाकर वारदात की कोशिश हो चुकी है।

साइबर क्रिमिनल पूरी तरह से लोगों के सोशल नेटवर्किंग अकाउंट पर घात लगाकर बैठे हैं। अकाउंट धारी के एक चूक पर हैकर ठगी मार कर खुद को हाइड कर लेते है। आप सभी तरह के सोशल नेटवर्किंग को इस्तेमाल करें लेकिन उससे जुड़ी संबंधित सावधानियां भी अवश्य रखें। 

                                                                                       -रश्मि शर्मा, डीएसपी साइबर, चंडीगढ़।

chat bot
आपका साथी