पंजाब में चार और कोविड टेस्टिंग लैब, 31 अगस्त तक बढ़ जाएगी टेस्टिंग की क्षमता

Covid Testing Lab in Punjab पंजाब में कोरोना के रोजाना टेस्ट संख्या बढ़ाने के लिए राज्य में चार नई कोविड वायरल टेस्टिंग लैब स्थापित की गई हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 03:14 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 04:08 PM (IST)
पंजाब में चार और कोविड टेस्टिंग लैब, 31 अगस्त तक बढ़ जाएगी टेस्टिंग की क्षमता
पंजाब में चार और कोविड टेस्टिंग लैब, 31 अगस्त तक बढ़ जाएगी टेस्टिंग की क्षमता

जेएनएन, चंडीगढ़। Covid Testing Lab in Punjab: मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग द्वारा कोरोना के रोजाना टेस्ट संख्या बढ़ाने के लिए राज्य में चार नई कोविड वायरल टेस्टिंग लैब स्थापित की गई हैं। सितंबर महीने के दौरान इन चारों लैब में प्रतिदिन 4000 टेस्ट (1000 टेस्ट प्रति लैब) करने में सक्षम होंगी। इसके अलावा 31 अगस्त तक पटियाला, अमृतसर और फरीदकोट में स्थित तीन मेडिकल कॉलेजों में भी टेस्टों की संख्या प्रतिदिन 5000 (प्रति कॉलेज) हो जाएगी।

विभाग के प्रमुख सचिव डीके तिवाड़ी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लुधियाना की गुरु अंगद देव वेटनरी और एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी में पांच अगस्त से एसएएस नगर (मोहाली) में फॉरैंसिक साइंसिज लैब 10 अगस्त से और पंजाब बायोटेक्नोलॉजी इनक्यूबेटर अपना कामकाज दस अगस्त को शुरू करेगा। इनकी शुरूआती समर्था 100 टेस्ट प्रतिदिन होगी। सितंबर महीने के दौरान यहां प्रतिदिन 1000 टेस्ट किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जालंधर में स्थापित की गई लैब प्रतिदिन 25 टेस्टों के साथ शुरू होगी, 20 अगस्त तक 250 टेस्ट और सितंबर के दौरान यहां हर रोज 1000 टेस्ट किए जाएंगे।

आइएमए के लेवल टू अस्पताल में कोरोना संक्रमितों का होगा इलाज

वहीं, कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए लुधियाना में दो बड़ी सुविधाएं शुरू हुईं। एक तो इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) लुधियाना की ओर से लॉर्ड महावीरा होम्योपैथिक कॉलेज में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए लेवल-टू का अस्पताल शुरू कर दिया गया। दूसरा जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए ही एक ऐसा एप लांच किया गया जिससे वे घर बैठे अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी ले सकेंगे।

इन दोनों सेवाओं का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु और डीसी प्रदीप अग्रवाल ने किया। अस्पताल में फिलहाल 25 बेड लगाए गए हैं। आने वाले दिनों में इनकी संख्या को बढ़ाई जाएगी। आइएमए ही इस अस्पताल को चलाएगी। कोरोना संक्रमित मरीजों को मेडिकल ऑफिसर व स्पेशलिस्ट देखेंगे। सरकारी रेट पर ही यहां कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा।

इन जिलों के लोग ले सकेंगे लाभ

जिला प्रशासन द्वारा लांच किए एप का नाम एचबीएमएस पंजाब यानी हॉस्पिटल बेड मैनेजमेंट सिस्टम पंजाब रखा गया है। इसमें प्रदेश के पांच जिलों लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, पटियाला, मोहाली के अस्पतालों में उपलब्ध बेड की जानकारी ली जा सकती है। एप से जुड़े अस्पताल हर घंटे बाद अपने यहां लेवल-वन, मॉडरेट, लेवल-टू व लेवल-थ्री के खाली या भरे बेड की जानकारी देंगे। इसके लिए बेड की मैपिंग की गई है।

हालांकि रविवार शाम तक इस एप में शहर के केवल छह निजी अस्पताल डीएमसी, सीएमसी, दीपक अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल, ग्लोबल अस्पताल व ओरिसन अस्पताल ही दिखे जबकि सरकारी में मदर एंड चाइल्ड अस्पताल शामिल था। इस एप को एंड्रॉयड मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को ट्रैफिक सॉल्यूशन कंपनी के ङ्क्षप्रसिपल कंसल्टेंट प्रितपाल ङ्क्षसह ने तैयार किया है। प्रितपाल पंजाब पुलिस के कंसल्टेंट भी है। यह एप बनाने का आइडिया उन्हें तब आया, जब वह खुद कोरोना संक्रमित होने के बाद 25 जून को गंभीर हालात में डीएमसीएच में भर्ती हुए थे।

chat bot
आपका साथी