Junior World Championship में निशाना लगाएंगे चंडीगढ़ के चार शूटर, जानें इनकी उपलब्धियां

Junior World Championship चंडीगढ़ के चार शूटर्स को इंडियन जूनियर शूटिंग टीम में जगह मिली है। शूटर सरताज सिंह टिवाना अर्जुन सिंह चीमा पंकज मुखीजा और सिफत कौर समरा पेरु में आयोजित होने वाली जूनियर वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:00 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:00 PM (IST)
Junior World Championship में निशाना लगाएंगे चंडीगढ़ के चार शूटर, जानें इनकी उपलब्धियां
शूटर सरताज सिंह टिवाना, अर्जुन सिंह चीमा, पंकज मुखीजा और सिफत कौर समरा का चयन हुआ है।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। Junior World Championship: चंडीगढ़ के चार शूटर्स को इंडियन जूनियर शूटिंग टीम में जगह मिली है। शूटर सरताज सिंह टिवाना, अर्जुन सिंह चीमा, पंकज मुखीजा और सिफत कौर समरा पेरु में आयोजित होने वाली जूनियर वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे।

बता दें कि यह प्रतियोगिता पेरु में 27 सितंबर से 10 अक्टूबर तक आय़ोजित होगी। यह सभी शूटर्स मौजूदा समय में सेक्टर-25 स्थित पटिलाया की राव शूटिंग रेंज में प्रेक्टिस करते हैं। शूटर अर्जुन सिंह चीमा शूटिंग कोच होलिंदर सिंह के ट्रेनी हैं, जबकि सरताज सिंह टिवाना, पंकज मुखीजा और सिफत कौर समरा नेशनल शूटर व कोच विकास प्रसाद के ट्रेनी हैं।

इंटरनेशनल स्तर पर कई मेडल जीत चुके हैं अर्जुन सिंह चीमा


पटियाला अर्जुन सिंह चीमा पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ के रहने वाले हैं। अर्जुन कई राष्ट्रीय -अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश के लिए मेडल जीत चुके हैं।अर्जुन इन दिनों जूनियर इंडिया टीम में कोच सतगुरु रविदास से शूटिंग की कोचिंग ले रहे हैं, लेकिन वैसे वह पटियाला की राव शूटिंग रेंज में प्रेक्टिस करते हैं।

उपलब्धियां

 वर्ष 2016-17 पंजाब स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में 5 गोल्ड और 3 ब्रांज मेडल जीते। वर्ष 2017 नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में 4 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रांज मेडल जीता। वर्ष 2018 जापान में आयोजित 10 वीं एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। वर्ष 2018 आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप आस्ट्रेलिया में 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता। वर्ष 2018 आइएसएसएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप चांगवॉन में 10 मीटर में ब्रांज मेडल और 50 मीटर में गोल्ड मेडल जीता। वर्ष 2018 कुबैत में आय़ोजित 11वीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता। वर्ष -2019 जर्मनी में आय़ोजित आइएसएसएफ वर्ल्ड चैपिंपनशिप में 50 मीटर फ्री पिस्टल में सिल्वर मेडल जीता। वर्ष -2019 कतर में आयोजित 14 वीं एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में 50 मीटर फ्री पिस्टल प्रतियोगिता में ब्रांज 

सरताज सिंह टिवाना को इंटरनेशनल मेडल का इंतजार


डीएवी -10 के पूर्व छात्र व मूल रूप से पटियाला के रहने वाले शूटर सरताज सिंह टिवाना भी पटियाला की राव शूटिंग रेंज में प्रेक्टिस करते हैं। सरताज 50 मीटर थ्री पोजिशन और 50 मीटर प्रोन में हिस्सा लेते हैं। सरताज पिछले कई सालों से राष्ट्रीय स्तर मेडल जीत रहे हैं। इसके अलावा वह इंटरनेशनल स्तर पर भी कई टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुके हैं लेकिन उन्हें अभी तक कोई कामयाबी नहीं मिली है।

उपलब्धियां साल 2016-17 पंजाब स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में 4 गोल्ड और एक ब्रांज मेडल जीता। 61वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता। वर्ष 2019 खेलो इंडिया गेम्स में गोल्ड मेडल जीता। वर्ष 2020 खेलो इंडिया गेम्स में सिल्वर मेडल जीता। वर्ष 2019 नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में दो ब्रांज व तीन सिल्वर मेडल जीते।

नेशनल स्तर की शूटर हैं सिफत कौर समरा


फरीदकोट की रहने वाली सिफत कौर समरा भी पटियाला की राव शूटिंग रेंज में प्रेक्टिस करती हैं। तीन साल से यहीं प्रेक्टिस करते हैं। सिफत 50 मीटर प्रोन और थ्री पोजीशन में प्रेक्टिस करती हैं। अभी हाल में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप ट्रायल में सिफत कौर समरा सेकेंड नंबर पर थी।

उपलब्धियां वर्ष 2018 खेलो इंडिया गेम्स में ब्रांज मेडल जीता। वर्ष 2019 खेलो इंडिया गेम्स में एक सिल्वर और एक ब्रांज मेडल जीता। वर्ष 2020 खेलो इंडिया गेम्स में एक गोल्ड, 3 सिल्वर और एक ब्रांज मेडल जीता। वर्ष 2018 केरल में आयोजित 62वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में एक सिल्वर और एक ब्रांज मेडल जीता। वर्ष 2019 भोपाल में आयोजित 63वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में  गोल्ड, सिल्वर और एक ब्रांज मेडल जीता। वर्ष 2020 असम में आय़ोजित नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता।

पंकज मुखीजा जीत चुके हैं कई मेडल

डीएवी कॉलेज -10 में पढ़ने वाले पंकज मुखीजा पटियाला की राव शूटिंग रेंज में प्रेक्टिस करते हैं। पंकज मूल रूप से पटियाला के रहने वाले हैं और इसी साल उन्होंने पंजाब स्टेट चैंपियनशिप में एक गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल जीता था। ऑल इंडिया जीवी मावलंकर शूटिंग चैंपियनशिप में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल और नोर्थ जोन शूटिंग चैंपियनशिप में दो गोल्ड मेडल जीते थे।

chat bot
आपका साथी