चंडीगढ़ में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत साइकिल ट्रैक पर लगाई पांच स्ट्रीट लाइट्स चोरी, जांच में जुटी पुलिस

चोरों ने सेक्टर-29 में साइकिल ट्रैक पर लगाई गई पांच स्ट्रीट लाइट चोरी कर ली। वहीं कंपनी के कर्मचारी की शिकायत के आधार पर इंडस्ट्रियल एरिया थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ डीडीआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 02:14 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 02:14 PM (IST)
चंडीगढ़ में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत साइकिल ट्रैक पर लगाई पांच स्ट्रीट लाइट्स चोरी, जांच में जुटी पुलिस
साइकिल ट्रैक पर कुछ ही महीने पहले स्ट्रीट लाइट्स लगाई थी।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इंस्टॉल किए जा रहा सामान भी चोरों की नजर से दूर नहीं है। शातिर चोर अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की सड़कों पर लगाए जा रहे सामान को चोरी कर रहे हैं। चोरों ने सेक्टर-29 में साइकिल ट्रैक पर लगाई गई पांच स्ट्रीट लाइट चोरी कर ली। वहीं, कंपनी के कर्मचारी की शिकायत के आधार पर इंडस्ट्रियल एरिया थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ डीडीआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार सेक्टर-29 से पास साइकिल ट्रैक पर कुछ ही महीने पहले स्ट्रीट लाइट्स लगाई थी। हैरानी की बात है कि इतनी उंचाई पर लाइट्स होने के बावजूद चोर इन्हें चोरी कर फरार हो गए। 

गौरतलब है कि इन दिनों शहर में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल का हाईटेक सिस्टम विकसित करने का काम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहा है। इसके तहत 164 करोड़ की लागत से करीब 40 जगहों पर कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन्हीं कैमरों की मदद से ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह प्रोजेक्टर फरवरी से शुरू हो जाएगा, जिसके तहत कैमरों की मदद से चालान काटने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

इससे पहले शहर में साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट के तहत शहर में चलाई जा रही स्मार्ट साइकिलों के पा‌र्ट्स चोरी हो रहे थे। वहीं कुछ लोगों ने साइकिलों को ले जाकर घर में ही खड़ा कर दिया था। जीपीएस के माध्यम से कंपनी ने सेक्टर-45 और बुड़ैल से 6 साइकिलों को बरामद किया था। जबकि, एक घर से दो जबकि तीन घरों से तीन साइकिलें मिली थी। कंपनी के पास अब तक लगभग 185 शिकायतें आई हैं। इनमें साइकिलों के सामान की चोरी, टूटे उपकरण और बैटरी डिस्चार्ज संबंधी ज्यादा हैं। साइकिलों को ठीक करने में लगभग 32 हजार रुपये कंपनी खर्च कर चुकी है। साइकिल चलने के पहले 20 दिनों में ही 170 से ज्यादा साइकिलों का सामान चोरी हो गया। इस दौरान घंटी, सीट, हैंडल के कवर और बैटरी चोरी हो गई थी।

chat bot
आपका साथी