पंजाब में बंद मैरिज पैलेसों से पांच लाख लोग हुए बेरोजगार, लगभग 2000 करोड़ के व्यवसाय का हुुुआ नुकसान

पंजाब में कोरोना लॉकडाउन के दौरान बंद किए गए मैरिज पैलेस अभी भी बंद हैं। अनलॉक 4 में भी यह खुले नहीं हैं। इसके कराण राज्य में लगभग 5000 मैरिज पैलेस और रिसार्ट में काम करने वाले कर्मचारी बेरोजगार हो गए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 12:20 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 12:20 PM (IST)
पंजाब में बंद मैरिज पैलेसों से पांच लाख लोग हुए बेरोजगार, लगभग 2000 करोड़ के व्यवसाय का हुुुआ नुकसान
मैरिज पैलेस में शादी की सांकेतिक फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में छह महीने से अधिक समय से बंद पड़े लगभग 5000 मैरिज पैलेस और रिसार्ट के मालिकों ने कहा है कि जब राज्य में होटल, रेस्टोरेंट, मॉल और बाजार खोल दिए गए हैं तो मैरिज पैलेसों को बंद क्यों रखा जा रहा है। उनका तर्क है कि उनके यहां तो समारोहों के आयोजन के लिए दस हजार से एक लाख वर्ग फीट तक स्थान उपलब्ध होता है। यहां शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए विवाह या अन्य सामाजिक समारोह आयोजित किए जा सकते हैं।

पंजाब मैरिज पैलेस एंड रिसोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुखदेव ¨सह सिद्धू ने कहा कि मैरिज पैलेस और रिसार्ट बंद होने से राज्य में लगभग पांच लाख लोग बेरोजगार हैं और लॉकडाउन से लेकर अब तक इस क्षेत्र में लगभग 2000 करोड़ के व्यवसाय का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि अब जब केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 के दौरान विवाह समारोहों में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति दे दी है तो राज्य सरकार को भी मैरिज पैलेस और रिसार्ट खोल देने चाहिए, क्योंकि पिछले छह महीने से बंद पड़े इन मैरिज पैलेसों के बिजली, एक्साइज और प्रदूषण नियंत्रण के फिक्स चार्ज अदा करने के चलते इन व्यवसायियों को पहले ही करोड़ों रुपए का नुक्सान झेलना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इन व्यवसायों को बिजली बिलों के फिक्स चार्ज में भी राहत नहीं दी है। सिद्धू ने चेतावनी देते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने अगर इस माह के अंत तक मैरिज पैलेस खोलने पर कोई एक्शन नहीं लिया तो वे 2 अक्टूबर से आंदोलन पर मजबूर हो जाएंगे।

एसोसिएशन के संयुक्त सचिव करमजीत सिंह कनाडियन ने कहा कि ज्यादातर मैरिज पैलेस और रिजार्ट की क्षमता एक हजार से दो हजार गेस्ट तक की है। यदि सरकार इनको तीन सौ गेस्ट के साथ खोलने की अनुमति प्रदान करती है तो बेरोजगार हो चुके वेंडर्स को काम मिलेगा और राज्य सरकार को रेवेन्यू मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि अनलॉक 4.0 में ज्यादातर राज्यों ने सौ गेस्ट के साथ समारोह की अनुमति प्रदान कर दी है। चंडीगढ़ और पंचकूला के छोटे होटलों का कामकाज शुरू हो गया है । लेकिन पंजाब के मैरिज पैलेस और रिजार्ट बंद हैं।

शादी सीजन शुरू, सरकार दे राहत

मोहाली मैरिज पैलेस एसोसिएशन के अध्यक्ष रमन खन्ना ने कहा कि शादी का सीजन शुरू हो चुका है। पंजाब में सभी मैरिज पैलेस में शादियां न होने से मोहाली के लोग पंचकूला और चंडीगढ़ के साथ हिमाचल को जा रहे हैं। यदि पंजाब सरकार जल्दी ही मैरिज पैलेस खोलने की अनुमति नहीं देती तो मैरिज पैलेस और रिजार्ट बंद होने के कगार पर आ जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी