पीयू सीनेट के लिए अंतिम मतदान आज, सात राज्यों में 85 हजार वोटर करेंगे जीत का फैसला

पीयू की नई सीनेट के लिए करीब डेढ़ साल से चल रहे चुनावी दंगल में अंतिम दांव खेला जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:47 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:47 AM (IST)
पीयू सीनेट के लिए अंतिम मतदान आज, सात राज्यों में 85 हजार वोटर करेंगे जीत का फैसला
पीयू सीनेट के लिए अंतिम मतदान आज, सात राज्यों में 85 हजार वोटर करेंगे जीत का फैसला

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पीयू की नई सीनेट के लिए करीब डेढ़ साल से चल रहे चुनावी दंगल में अंतिम दांव खेला जाएगा। ग्रेजुएट चुनाव क्षेत्र की 15 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान रविवार को होने जा रहा है। चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित सात राज्यों में 61 मतदान केंद्रों पर वोटिग होगी। 26 सितंबर को हुए मतदान में उम्मीद से काफी कम 14.66 फीसद मतदान के बाद अंतिम चरण में उम्मीदवारों ने पूरी ताकत झोंक दी है। 41 उम्मीदवार सीनेट में एंट्री के लिए कई महीनों से चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं। पीयू प्रशासन ने मतदान केंद्रों पर 250 से अधिक कर्मचारियों और 20 आब्जर्वर को नियुक्ति किया है। सीनेट चुनाव में कई पुराने धुरंधर फिर से जीत का रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है। प्रो. रविद्रनाथ शर्मा और डा. मुकेश अरोड़ा रिकॉर्ड सातवीं बार सीनेट में बैठेंगे। पीयू के पूर्व छात्र नेता डा. अमित भाटिया, एडवोकेट डीपीएस रंधावा, सिमनरजीत सिंह ढिल्लो, वरींद्र सिंह गिल भी चुनावी दंगल में उतरे हैं। डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ के पूर्व प्रिसिपल डा. बीसी जोसन, डा. मनीष वैयर, पीफैक्टो सेक्रेटरी और एसडी कॉलेज के प्रोफेसर डा. जगवंत सिंह, नरेश गौड़, प्रभजीत सिंह, डा. इकबाल सिंह, मनीष पाल, संदीप सिंह, अवतार सिंह, मनिदर कौर, संजीव कुमार बंदलिस, भूपिदर सिंह बाठ भी मजबूत दावेदार हैं। पंजाब में सबसे अधिक 33 मतदान केंद्र

सीनेट ग्रेजुएट चुनाव क्षेत्र के दूसरे चरण में मतदान के लिए पंजाब में सबसे अधिक 33 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हरियाणा में 19, हिमाचल में पांच, दिल्ली में दो, चंडीगढ़, उत्तराखंड और राजस्थान में एक-एक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 85 हजार मतदाता जीत हार का फैसला करेंगे। 26 सितंबर को हुए मतदान में 42228 मतदाता वोट डालने पहुंचे। दिल्ली में सबसे कम वोटिग हुई। एक केंद्र पर 579 में से पांच और डीयू के हंसराज कॉलेज में बने बूथ पर सिर्फ 36 लोग वोट करने पहुंचे।

पुटा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों ने भरा नामांकन, दो निर्विरोध चुने गए

पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (पुटा) के 28 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों ने शनिवार को नामांकन भरा है। प्रेसिडेंट सहित 19 सीटों पर 2021-22 सत्र के लिए नई पुटा कार्यकारिणी का चयन होना है। प्रेसिडेंट पद के लिए प्रो. मनु शर्मा, डा. मृत्युंजय कुमार और याजेंद्र पाल ने नामांकन भरा है। वाइस प्रेसिडेंट, सेक्रेटरी, ज्वाइंट सेक्रेटरी और ट्रेजरर के लिए तीन-तीन उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है। इनमें से कई उम्मीदवारों की ओर से रविवार को नामांकन वापस लिए जाने की उम्मीद है। ग्रुप-चार की एक सीट के लिए ईवनिग विभाग से प्रो. केशव मल्होत्रा और ग्रुप पांच की एक सीट पर यूसोल से डा. कमला एकमात्र उम्मीदवार होने के कारण निर्विरोध जीत गए हैं। पुटा चुनाव में इस बार असल मुकाबला सिर्फ प्रेसिडेंट पद के लिए माना जा रहा है। काफी समय से चुनाव में उतरने की तैयारी करने वाले कुछ उम्मीदवार आखिरी मौके पर चुनाव मैदान छोड़ गायब हो गए। रविवार दोपहर बाद नामांकन वापसी के बाद उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

कोट्स .. (फोटो साथ लें )

सीनेट ग्रेजुएट चुनाव क्षेत्र के लिए रविवार को 61 मतदान केंद्रों पर मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है। 250 से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। उम्मीद है अंतिम दौर का मतदान भी शांतिपूर्वक और निष्पक्ष तौर पर संपूर्ण होगा ।

विक्रम नैयर, रजिस्ट्रार कम रिटर्निंग ऑफिसर सीनेट चुनाव

chat bot
आपका साथी