लाठीचार्ज के बाद किसान हुए उग्र, जीरकपुर नेशनल हाईवे जाम

करनाल में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विरोध करने पहुंचे किसानों पर पुलिस लाठीचार्ज मामले में 24 घंटे में पंजाब हरियाणा व हिमाचल में नेशनल हाईवे के साथ-साथ इंटरनल रोड बंद किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 11:53 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 11:53 PM (IST)
लाठीचार्ज के बाद किसान हुए उग्र, जीरकपुर नेशनल हाईवे जाम
लाठीचार्ज के बाद किसान हुए उग्र, जीरकपुर नेशनल हाईवे जाम

जागरण संवाददाता, मोहाली : करनाल में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विरोध करने पहुंचे किसानों पर पुलिस लाठीचार्ज मामले में 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा व हिमाचल में नेशनल हाईवे के साथ-साथ इंटरनल रोड बंद किए जा रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा व भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर रविवार को 12 से दो बजे तक टोल प्लाजा व राष्ट्रीय राज्यमार्गो को बंद करने का एलान किया गया था, जिसके बाद उग्र हुए किसानों के समर्थकों ने चंडीगढ़ से सटे जीरकपुर व मुल्लांपुर एरिया में ट्रैक्टर ट्रॉली व सड़कों पर दरियां बिछाकर चक्का जाम कर दिया। जीरकपुर में मैक-डी चौक, सिघपुरा लाइट प्वाइंट, अजीजपुर टोल प्लाजा व मुल्लांपुर में कुराली-सिसवां बैरियर पर पूर्ण तौर पर छह से सात किलोमीटर तक लंबा जाम लगाया हुआ था। हालांकि इस जाम के दौरान इमरजेंसी सेवा बंद नहीं की गई। एंबुलेंस व किसी मरीज को प्राइवेट वाहनों में लाने-लेजाने वालों को जाम से निकालकर भेजा जा रहा था।

किसी की हुई फ्लाइट मिस तो कोई नहीं पहुंच पाया संस्कार तक

रविवार को लगे जाम के दौरान जहां आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, गर्मी के कारण परिवार के साथ जाम में फंसे छोटे-छोटे बच्चों को बिलखते हुए देखा गया। इस जाम के कारण एक परिवार की फ्लाइट तक मिस हो गई, जिन्होंने दिल्ली एयरपोर्ट से विदेश के लिए फ्लाइट लेनी थी। किसान समर्थकों के लगाए गए जाम के कारण वह समय पर एयरपोर्ट नहीं पहुंच पाए। इसी तरह एक परिवार को नारायणगढ़ संस्कार पर पहुंचना था। संस्कार का समय एक बजे था, लेकिन जाम में फंस जाने के कारण वह भी संस्कार में नहीं पहुंच सके।

किसान समर्थकों ने दिखाई दरियादिली

उग्र हुए किसान समर्थकों ने जाम लगाकर सरकार व पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने दरियादिली भी दिखाई। किसान समर्थकों ने चिलचिलाती धूप में मोटरसाइकिलों पर जाम में फंसे बच्चों व महिलाओं को पानी भी पिलाया। कुछेक मजबूर लोगों को जाम से बाहर निकालकर रास्ता भी दिया गया। उनका कहना था कि उनका मकसद आम लोगों को परेशान करना नहीं है, बल्कि सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि रविवार को लगने वाले जाम को लेकर पब्लिक को एक दिन पहले ही आगाह भी कर दिया था, ताकि लोग जाम के कारण परेशान न हों।

किसानों व समर्थकों की चेतावनी अब बक्शा नहीं जाएगा

हरियाणा पुलिस ने करनाल में किए लाठीचार्ज के दौरान जख्मी किसान सुशील काजल की मौत हो गई है। इसकी पुष्टि किसान मोर्चा के इंटरनेट मीडिया पेज किसान एकता मोर्चा पर की गई है। मृतक किसान सुशील काजल गांव रायपुर जट्टाना का रहने वाला था। पुलिस के लाठीचार्ज से उसके सिर पर ज्यादा चोट लगी थी, जिस कारण शनिवार रात उसकी मौत हो गई। सुशील काजल की मौत के बाद किसानों ने उग्र रूप धारण कर लिया है। अजीजपुर टोल प्लाजा पर बैठे किसानों का कहना था कि अब किसी कीमत पर पुलिस को बक्शा नहीं जाएगा। अगले 24 घंटे में किसानों ने बड़ा एलान किए जाने की संभावना जताई है।

chat bot
आपका साथी