Exclusive interview: हरीश रावत ने कई मुद्दों पर की खुलकर बात, कहा- कांग्रेस का एक बड़ा वर्ग राहुल को पार्टी प्रधान बनाने के पक्ष में

कांग्रेस महासचिव एवं पंजाब पार्टी प्रभारी हरीश रावत ने एक विशेष साक्षात्कार में कई मुद्दों पर खुलकर चर्चा की। हरीश रावत ने कहा कि राहुल गांधी लंबी रेस के घोड़े हैं वह एक दिन देश के प्रधानमंत्री जरूर बनेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 09:50 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:59 AM (IST)
Exclusive interview: हरीश रावत ने कई मुद्दों पर की खुलकर बात, कहा- कांग्रेस का एक बड़ा वर्ग राहुल को पार्टी प्रधान बनाने के पक्ष में
दैनिक जागरण कार्यालय पहुंचे पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत। जागरण

जेएनएन, चंडीगढ़। कांग्रेस के महासचिव और पंजाब व चंडीगढ़ के कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत का कहना है कि कांग्रेस में प्रधान पद के लिए चुनाव होंगे, लेकिन पार्टी का एक बड़ा वर्ग यह चाहता है कि राहुल गांधी पार्टी की कमान को संभालें। राहुल गांधी न सिर्फ राजनीति रूप से परिपक्व हो चुके हैं बल्कि देश में गांधी नेहरू परिवार के लिए लोगों में एक आकर्षण है।

दैनिक जागरण के चंडीगढ़ कार्यालय में पहुंचे उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि 2013 में तो तत्कालीन प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने राहुल गांधी को सरकार में बड़ी जिम्मेदारी सौंपने का मन बना लिया था, लेकिन उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया कि वह देश को और समझना चाहते हैं। अगर राहुल ने तब यह जिम्मेदारी उठाई होती तो शायद आज भाजपा को उनकी उम्र व अनुभव को लेकर सवाल उठाने का मौका न मिलता।

हरीश रावत ने पार्टी के नए प्रधान के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि पार्टी चाहती है कि राहुल गांधी कांग्रेस की बागडोर संभालें। इसकी एक वजह नेहरू-गांधी परिवार के प्रति सबका आकर्षण भी है। राहुल गांधी लंबी रेस के घोड़े हैं। वह एक दिन प्रधानमंत्री भी जरूर बनेंगे। उन्होंने कहा, भाजपा ने करीब 60 हजार इंटरनेट मीडिया वर्करों के माध्यम से राहुल गांधी की राजनीतिक छवि को खराब करने के लिए अभियान छेड़ा हुआ है। हम इसके विरोध में जवाब दे रहे हैं। पार्टी में प्रियंका गांधी वाड्रा की भूमिका पर पूछे सवाल के बारे में उन्होंने कहा कि मैं प्रियंका गांधी को सेल्यूट करना चाहता हूं। उन्होंने देश की आधी आबादी जितने बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी संभाली है। वह अपने मिशन में निसंदेह कामयाब होंगी।

उत्तराखंड में कांग्रेस द्वारा सीएम का चेहरा घोषित न करने पर हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस में यह परंपरा नहीं रही है। हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि यदि सीएम का चेहरा घोषित होता है तो इसका चुनाव में फायदा मिलता है। जहां-जहां भी पार्टी या गठबंधन में सीएम का चेहरा था वहां पार्टी को फायदा ही हुआ है। उन्होंने कहा कि बिहार और हरियाणा में पार्टी को इसका फायदा मिला है।

पंजाब और हरियाणा के बीच जल विवाद पर पूर्व जल संसाधन मंत्री रहे हरीश रावत ने कहा कि पंजाब और हरियाणा दोनों भाई हैं। मैं हरियाणा, पंजाब और राजस्थान से अनुरोध करना चाहता हूं कि वह उत्तराखंड के हिस्से के बकाया पैसे दे दें। उत्तराखंड ने टिहरी बांध बनाया। हरियाणा के लिए किशाऊ बांध बना रहे हैं। उत्तराखंड और हिमाचल राज्य अपने पड़ोसी धर्म निभाने को तैयार हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का भावुक होना शिष्टाचार

गुलाम नबी आजाद की सेवानिवृति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भावुक होने के बारे में उन्होंने इसे सामान्य शिष्टाचार बताया लेकिन साथ ही कहा कि ऐसे शिष्टाचार केवल विदाई के समय ही नहीं होने चाहिए। सामान्य आचार व्यवहार में भी यदि ऐसे शिष्टाचार अपनाए जाएं तो यह संसदीय लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत होगा। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि जब संसद पर हमला हुआ था, तब सोनिया गांधी दौड़कर प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कक्ष में गईं थीं। उन्होंने अटल जी से पूछा कि आप ठीक हैं। अटल जी ने जवाब दिया कि जिस देश में विपक्ष का नेता उनकी इतनी ङ्क्षचता करता है, उस देश में मुझे भला क्या हो सकता है।

chat bot
आपका साथी