चंडीगढ़ में 8वीं से 12वीं तक हर वर्ष 12 हजार स्काॅलरशिप का मौका, 6 नवंबर तक करना होगा SCERT में आवेदन

चंडीगढ़ में आठवीं से बारहवीं तक के बच्चों को हर वर्ष 12 हजार नेशनल स्कॉलरशिप का मौका है। इसके लिए 6 नवंबर तक SCERT में आवेदन करना होगा। इस परीक्षा में केवल वह स्टूडेंट ही बैठ सकते हैं जिनके अभिभावक आर्थिक रुप से कमजोर हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 03:04 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 03:04 PM (IST)
चंडीगढ़ में 8वीं से 12वीं तक हर वर्ष 12 हजार स्काॅलरशिप का मौका, 6 नवंबर तक करना होगा SCERT में आवेदन
बच्चों को 12 हजार स्कालरशिप लेने का मौका। सांकेतिक फोटो

चंडीगढ़ [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। अगर आपका बच्चा चंडीगढ़ में आठवीं क्लास में पढ़ रहा है तो उसके लिए 12वीं तक हर साल 12 हजार स्काॅलरशिप पाने का बेहतरीन अवसर है। स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) द्वारा नेशनल मींस कम मेरिट स्काॅलरशिप (NMMSS) की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। स्टेट लेवल पर आयोजित होने वाली यह परीक्षा आगामी 13 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। सरकारी और प्राइवेट दोनों ही स्कूलों के वह स्टूडेंट जो आठवीं क्लास में पढ़ रहे हैं परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

MHRD द्वारा गरीब लेकिन पढ़ाई में तेज स्टूडेंट्स को परखने के लिए देश भर के एक लाख बच्चों को हर साल यह स्काॅलरशिप दी जाएगी। नेशनल लेवल की इस परीक्षा में केवल वह स्टूडेंट ही बैठ सकते हैं जिनके अभिभावक आर्थिक रुप से कमजोर हैं और उनकी सालाना आया डेढ़ लाख से कम है। चंडीगढ़ से इस साल 85 स्टूडेंट्स को NMMSS स्कॅालरशिप के लिए शार्टलिस्ट किया जाएगा। आवेदन फार्म SCERT-32 की वेबसाइट http//scertchd.edu.in या फिर कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। 

परीक्षा शेड्यूल से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

6 नवंबर 2020 तक स्टूडेंट्स को SCERT-32 में परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। 13 दिसंबर 2020 को चंडीगढ़ के विभिन्न सेंटरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। 90 अंकों की लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे, जिसमें मेंटल एबिलिटी टेस्ट (मैट) और स्काॅलिस्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (सैट) एंट्रेंस में कम से कम 40 फीसद अंक होने जरूरी हैंं। चंडीगढ़ के 85 स्टूडेंट्स को रिजर्वेशन पाॅलिसी के तहत स्काॅलरशिप दी जाएगी। 4 फीसद स्काॅलरशिप दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए होगी।

NMMSS स्काॅलरशिप संबंधी अन्य जरूरी जानकारी

सरकारी या प्राइवेट मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल का छात्र आवेदन कर सकता है। स्टूडेंट आठवीं क्लास में हो और रेगुलर तौर पर स्कूल जाता हो। आठवीं में 55 फीसद से अधिक अंक होने चाहिए। परिवार की आय सभी स्रोत से डेढ़ लाख से अधिक न हो, प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। आवेदन फार्म वेबसाइट http//scertchd.edu.in या फिर SCERT-32 चंडीगढ़ से प्राप्त कर सकते हैं।  परीक्षा का रिजल्ट मार्च 2021 में घोषित किया जाएगा।

हेल्पलाइन नबंर पर लें जानकारी

स्काॅलरशिप संबंधी जानकारी के लिए SCERT-32 द्वारा 0172-2676011 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। सुबह 10 से 4 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। स्काॅलरशिप की स्टेट लायजनिंग अफसर मनू शर्मा ने बताया कि आवेदन फार्म SCERT की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। जिसे स्कूल प्रिंसिपल से सत्यापित कर SCERT में छ नवंबर शाम 4 बजे तक जमा करना होगा।

स्कूलों को जानकारी भेज दी गई है

स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) सेक्टर-32 चंडीगढ़ के डायरेक्टर डाॅ. सुरेंद्र सिंह दहिया का कहना है कि स्कूल स्तर पर पढ़ने वाले आर्थिक रुप से कमजोर बच्चों के लिए यह स्काॅलरशिप बहुत ही लाभकारी है। चंडीगढ़ में 85 स्टूडेंट्स को नौवीं से 12वीं तक हर साल 12 हजार स्काॅलरशिप की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी। परीक्षा को लेकर स्कूलों को जानकारी भेज दी गई है। प्रतिभाशाली बच्चों को मंजिल पाने में यह आर्थिक मदद बहुत प्रभावी रहेगी। इस स्काॅलरशिप के लिए अधिक से अधिक स्टूडेंट्स को आवेदन करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी