पीयू साइंस संकाय के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए 19 को होगा एंट्रेंस

पंजाब यूनिवर्सिटी के विभिन्न साइंस संकायों में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) कोर्स में दाखिले के लिए 19 सितंबर को पीयू सीईटी (यूजी) का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:14 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:14 AM (IST)
पीयू साइंस संकाय के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए 19 को होगा एंट्रेंस
पीयू साइंस संकाय के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए 19 को होगा एंट्रेंस

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी के विभिन्न साइंस संकायों में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) कोर्स में दाखिले के लिए 19 सितंबर को पीयू सीईटी (यूजी) का आयोजन किया जाएगा। पीयू प्रशासन ने बुधवार को एंट्रेंस से जुड़ी गाइडलाइन जारी कर दी हैं। चंडीगढ़ के साथ ही होशियारपुर, लुधियाना, मुक्तसर में कुल 24 सेंटर पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। पीयू में साइंस अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए हर साल काफी मारामारी रहती है। कोविड-19 के कारण बीते वर्ष एंट्रेंस एग्जाम की जगह 12वीं मेरिट के आधार पर दाखिला दिया गया था। सीईटी (पीजी) के लिए इस बार 7326 कैंडिडेट्स परीक्षा देंगे। पीयू प्रशासन ने परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सीईटी (यूजी) के तहत बीएससी फिजिक्स और केमिस्ट्री के लिए 6890, बीएससी बायोलॉजी के लिए 3722 और बीएससी गणित के लिए 3725 कैंडिडेट ने आवेदन किया है। प्रत्येक सेंटर में 200 से 400 कैंडिडेट्स परीक्षा देंगे। नकल रोकने के लिए भी पीयू प्रशासन ने कड़ी गाइडलाइन जारी की हैं। किस सेंटर पर कितने स्टूडेंट देंगे परीक्षा

सेंटर का नाम - कैंडिडेट्स

चंडीगढ़ - 5762

होशियारपुर-588

लुधियाना-503

मुक्तसर-473 सुबह 9 से दोपहर 3.30 बजे तक होगी परीक्षा

19 सितंबर को चार चरणों में परीक्षा आयोजित होगी। गणित की परीक्षा 9 से 10 बजे, केमिस्ट्री परीक्षा 10.40 से 11.50, फिजिक्स के लिए 12.30 से 1.30 और बायोलॉजी की परीक्षा 2.20 से 3.30 तक होगी। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार परीक्षा के लिए पीयू कैंपस के साथ ही शहर के लगभग सभी सरकारी कॉलेज, डीएवी कॉलेज -10, गवर्नमेंट होम साइंस कॉलेज-10, देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन-36 में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा से एक घंटा पहले सेंटर पर पहुंचे। परीक्षा में .25 फीसद नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी। दिव्यांग स्टूडेंट्स को परीक्षा में 20 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। पीयू लॉ विभाग की मेरिट लिस्ट में हो रही देरी

पीयू के लॉ विभाग में दाखिले के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी ने एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जा चुका है। एंट्रेंस का रिजल्ट 28 अगस्त को घोषित किया जा चुका है, लेकिन विभाग ने अभी तक फाइनल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। लिस्ट में देरी के कारण स्टूडेंट्स लगातार विभाग में संपर्क कर रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार कुछ यूनिवर्सिटी द्वारा ग्रेजुएशन का रिजल्ट घोषित नहीं होने के कारण लिस्ट जारी होने में देरी हो रही है।

कोट्स .. (फोटो भी साथ लें )

पीयू सीईटी (यूजी) के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सात हजार से अधिक स्टूडेंट्स परीक्षा में अपीयर होंगे। चंडीगढ़ सहित पंजाब के तीन शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा संबंधित पूरी जानकारी पीयू वेबसाइट पर जारी कर दी है।

प्रोफेसर जगत भूषण, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन पीयू -----रिपोर्ट -सुमित श्योराण

chat bot
आपका साथी