पंजाब में बिजली सस्‍ती हुई, सरकार ने घरेलू विद्युत दरों में कमी की, लेकिन फिक्‍स चार्ज बढ़ा

पंजाब सरकार ने बिजली की दरों में कमी कर दी है। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने घरेलू बिजली की दरों में 50 पैसे प्र‍ति यूनिट तक की कमी करने का ऐलान किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 07:25 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 11:47 PM (IST)
पंजाब में बिजली सस्‍ती हुई, सरकार ने घरेलू विद्युत दरों में कमी की, लेकिन फिक्‍स चार्ज बढ़ा
पंजाब में बिजली सस्‍ती हुई, सरकार ने घरेलू विद्युत दरों में कमी की, लेकिन फिक्‍स चार्ज बढ़ा

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब सरकार ने कोरोनो संकट के बीच राज्‍य के लोगों को बड़ी राहत दी है। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बिजली की दरों में कमी की है। राज्‍य में बिजली की घरेलू खपत के लिए दरों में 50 पैसे प्रति यूनिट तक की कमी की गई है। लेकिन, इसके साथ ही फिक्‍स चार्जेस 15 रुपए प्रति किलाेवाट बढा़ दिए गए हैं। दूसरी ओर सीएम ने निजी बस चालकों को भी राहत दी है और टैक्‍स की दर में कमी कर दी है।

बिजली दरें घटाने में रेगुलेटरी कमीशन ने खेला खेल, सभी वर्गों की फिक्स दरें बढ़ाई

बिजली की दरें घटाने के मामले में हालाकि पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने घरेलू उपभोक्ताओं को राहत दी है, लेकिन लार्ज इंडस्ट्री के लिए बिजली दरों को बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा हर तरह की इंडस्ट्री को रात को चलाने पर पहले निर्धारित बिजली दरों में भी बढ़ोतरी कर दी है। इसके अलावा कुछ घरेलू और कामर्शियल बिजली उपभोक्ताओं के फिक्स चार्जेस में 20 से 50 फीसद तक बढ़ोतरी कर दी गई है। ऐसा पहली बार हुआ है कि नई दरें एक जून से लागू होंगी और 31 मार्च 2021 तक लागू रहेंगी।

घरेलू उपभोक्ताओं को जहां राहत दी गई है वहीं, कमर्शियल, इंडस्ट्री के उपभोक्ताओं को राहत नहीं मिली है क्योंकि फिक्स चार्जेज बढ़ाकर उन पर बोझ डाला गया है। स्माल और मीडियम इंडस्ट्री को छोड़ दिया जाए तो लार्ज इंडस्ट्री के लिए बिजली की दरों में नौ से 22 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, कृषि सेक्टर को दी जाने वाली बिजली की दरों में भी 29 पैसे की वृद्धि की गई है।

इंडस्ट्री पर बढ़ा बोझ

इंडस्ट्री को रात के समय बिजली प्रयोग करने पर अब ज्यादा भुगतान करना होगा। अब प्रति यूनिट रेट 4.83 रुपये प्रति यूनिट कर दिया है जो पहले 4.45 रुपये प्रति यूनिट था यानी 38 पैसे की वृद्धि कर दी गई है।

इनके बढ़े फिक्स चार्ज

-दो से सात किलोवाट तक के कनेक्शन वाले घरेलू उपभोक्ताओं के फिक्स चार्ज 45 से बढ़कर 60 रुपये प्रति किलोवाट हुए।
-सात से ज्यादा और 50 किलोवाट तक के लिए चार्ज 50 से बढ़कर 75 रुपये।
- 50 से ज्यादा और 100 किलोवाट तक के लिए चार्ज 80 से बढ़कर 100 रुपये।
- 100 किलोवाट से ज्यादा के लिए फिक्स चार्ज 80 से बढ़कर 110 रुपये।
-कामर्शियल सप्लाई में सात से ज्यादा और 20 किलोवाट तक कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के लिए चार्ज 55 से बढ़कर 70 रुपये प्रति किलोवाट हुए।

-----
बस ट्रांसपोर्टरों को भी राहत
सरकार ने बस ट्रांसपोर्टरों को राहत देते हुए प्रति किलोमीटर प्रतिदिन लिए जाने वाले टैक्स को 2.80 रुपये से कम करके 2.69 रुपये कर दिया है। ट्रांसपोर्ट विभाग ने यह भी कहा है कि अगर किसी पर टैक्स लंबित है तो वह इसे जून में जमा करवा सकता है। ऐसा करने पर कोई जुर्माना और ब्याज नहीं लिया जाएगा।
------------

chat bot
आपका साथी