बुजुर्गो और दिव्यांग लोगों को घर पर लगेगी वैक्सीन

जिला प्रशासन डोर टू डोर वैक्सीनेशन अभियान चलाने जा रहा है। डीसी गिरीश दयालन ने बताया कि प्रशासन नीड बेस्ड डोर टू डोर वैक्सीनेशन सुविधा शुरू करने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:48 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:48 AM (IST)
बुजुर्गो और  दिव्यांग लोगों को घर पर लगेगी वैक्सीन
बुजुर्गो और दिव्यांग लोगों को घर पर लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, मोहाली :

जिला प्रशासन डोर टू डोर वैक्सीनेशन अभियान चलाने जा रहा है। डीसी गिरीश दयालन ने बताया कि प्रशासन नीड बेस्ड डोर टू डोर वैक्सीनेशन सुविधा शुरू करने जा रहा है। यह सुविधा बुजुर्गो, चलने-फिरने में असमर्थ और दिव्यांग लोगों को मिलेगी। इसकी सुविधा उन महिलाओं को भी मिल सकती है। लेकिन उनके लिए एक शर्त यह होगी कि उस एरिया में जहां पर मोबाइल वैन या एंबुलेंस वैक्सीन लेकर जाए वहां कम से कम 10 महिलाएं जरूर होंगे।

ध्यान रहे कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान पुलिस प्रशासन की तरफ से बुजुर्गों के लिए फ्री वैक्सीनेशन कैब सेवा शुरू की गई। सेहत विभाग का कहना है कि टीके की बर्बादी रोकने के लिए यह मुहिम शुरू की गई है। डीसी गिरीश दयालन ने बताया कि पूरे देश में मोहाली एक ऐसा जिला बन गया है, जहां घर-घर जाकर वैक्सीन का काम शुरू किया गया है। इसके लिए मोबाइल टीमें काम कर रही हैं। इस महामारी से बचाव के लिए सबसे पहले जल्द से जल्द सभी को वैक्सीन लग जाए। अब आरडब्ल्यूए में भी यह सुविधा दी जा रही है। शर्त है कि वहां पर कम से कम 30 लोग टीका लगवाने के लिए मौजूद होने चाहिए। 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग भी होने चाहिए और शेष चाहे 18 साल की उम्र से अधिक ही क्यों न हों। डीसी ने बताया कि 24 से 48 घंटे के भीतर सब-डिविजन स्तर पर बनाई गई टीमें उस एरिया में जाती हैं,जहां पर टीम को बुलाया जाता है। वहां पर टीम लाभार्थी का टीकाकरण करने के बाद 30 मिनट तक इंतजार भी करती हैं, ताकि इंजेक्शन के बाद किसी को कोई दिक्कत परेशानी तो नहीं आ रही।

chat bot
आपका साथी