पंजाब में बनेगी एजुकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी

शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने कहा कि पंजाब में जल्द ही एक एजुकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी स्थापित की जाएगी। वह वीरवार को खरड़ स्थित रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को संबोधित कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:04 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:04 PM (IST)
पंजाब में बनेगी एजुकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी
पंजाब में बनेगी एजुकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी

जासं, खरड़ (मोहाली) : शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने कहा कि पंजाब में जल्द ही एक एजुकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी स्थापित की जाएगी। वह वीरवार को खरड़ स्थित रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंजाब में एक अकादमिक-उद्योग इंटरफेस की तत्काल आवश्यकता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों से पास होने वाले स्टूडेंट्स को रोजगार मिले। शिक्षा मंत्री ने कहा कि युवाओं के अप्रवास को रोकने के लिए शिक्षा को और अधिक किफायती बनाने की जरूरत है।

उन्होंने शिक्षा के दिन-ब-दिन महंगी होने का जिक्र करते हुए कहा कि शिक्षा के ऐसे हब विकसित करने की जरूरत है, जहां सरकारी और निजी दोनों तरह के शिक्षण संस्थानों में ज्ञान साझा करने के आधार पर सुविधाएं उपलब्ध हों। मंत्री ने कहा कि पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में डोमेन कौशल, सॉफ्ट स्किल और उद्योग-इंटरफेस पर जोर दिया जाना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के साथ उद्यमिता कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। विश्वविद्यालयों को उद्योग जगत के नेताओं के साथ साझेदारी में प्रासंगिक क्षेत्रों में चुनिदा पाठ्यक्रम शुरू करना चाहिए। इसमें भविष्य के दृष्टिकोण और रोजगार से प्रेरित पाठ्यक्रम हो, ताकि उत्तीर्ण छात्रों की रोजगार क्षमता में वृद्धि हो सके।

इस दौरान संस्थान के चांसलर गुरविदर सिंह बाहरा, पूर्व सांसद संदीप दीक्षित, विश्वविद्यालय के कुलपति डा. परविदर सिंह की ओर से भी विचार रखे गए।

chat bot
आपका साथी