नेशनल अचीवमेंट सर्वे एग्जाम कराने में उलझा शिक्षा विभाग

नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) एग्जाम कराने में शिक्षा विभाग उलझकर रह गया है। सीबीएसई नेस एग्जाम 12 नवंबर से पहले कराने के निर्देश जारी कर चुका है जिसमें पूरे सिलेबस में से प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम में तीसरी पांचवीं आठवीं और 10वीं क्लास के 40 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:30 PM (IST)
नेशनल अचीवमेंट सर्वे एग्जाम कराने में उलझा शिक्षा विभाग
नेशनल अचीवमेंट सर्वे एग्जाम कराने में उलझा शिक्षा विभाग

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़

नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) एग्जाम कराने में शिक्षा विभाग उलझकर रह गया है। सीबीएसई नेस एग्जाम 12 नवंबर से पहले कराने के निर्देश जारी कर चुका है जिसमें पूरे सिलेबस में से प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम में तीसरी, पांचवीं, आठवीं और 10वीं क्लास के 40 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इस समय विभाग के लिए बड़ी परेशानी सिलेबस को लेकर आ रही है। वर्ष 2022 में होने वाले पीसा एग्जाम में विभिन्न क्लास के स्टूडेंट्स देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके चलते टीचर्स सिलेबस कवर कराने के बजाय अभी तक सिर्फ पीसा एग्जाम की तैयारी में जुटे हुए थे। इस समय तक पांचवीं से दसवीं कक्षा का 30 फीसद सिलेबस की पढ़ाई ही हो पाई है। ऐसे में परेशानी है कि नवंबर में होने वाले नेस के लिए सिलेबस कैसे पूरा होगा। नेस एग्जाम कराने की जिम्मेदारी स्टेट काउसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिग (एससीईआरटी) सेक्टर-32 को दे चुकी है। एक तरफ पीसा की तैयारी है तो दूसरी परेशानी नवंबर-दिसंबर में होने वाले सेमेस्टर एग्जाम है। नौवीं और दसवीं कक्षा के सेमेस्टर एग्जाम होने है जिसमें 50 फीसद सिलेबस में से ही प्रश्न पूछे जाने है। सीबीएसई के निर्देशानुसार बोर्ड क्लास की पढ़ाई चल रही है जो कि नवंबर तक मात्र 50 फीसद ही हो पाएगी।

सिलेबस पर आधारित होगा नेस

नेस एग्जाम में स्टूडेंटस की मानसिक बौद्धिक क्षमता को सिलेबस के आधार पर चेक किया जाता है। स्टूडेंट को सिलेबस में से ही सवाल पूछे जाएंगे लेकिन उसका जबाव सीधे देने के बजाए सारांश और विस्तार में देना होगा। नेस के लिए स्टूडेंट्स को एक महीने पहले अभ्यास कराना शुरू होगा। यदि स्टूडेंट्स का सिलेबस ही कवर नहीं होगा तो नेस में स्टूडेंट्स क्या प्रदर्शन देंगे यह चिता का विषय होगा। कोट-

प्रिसिपल से मीटिग करके लगातार मंथन किया जा रहा है। अगले सप्ताह तक निर्णय लिया जाएगा कि

एग्जाम के लिए स्टूडेंट किस प्रकार से तैयार करने है और बेहतर प्रदर्शन देना है।

-सुरेंद्र दहिया, डायरेक्टर एससीईआरटी।

chat bot
आपका साथी