पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में शुरू हुई E-Library, 15000 से ज्यादा ई जरनल सहित रिसर्च वर्क का डाटा मौजूद

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने कोरोना महामारी के बीच ई लाइब्रेरी सर्विस की शुरुआत कर दी है। जिसका शुभांरभ वाइस चांसलर प्रो. राजकुमार ने किया। ई लाइब्रेरी में 15 हजार से ज्यादा ई-जरनल किताबें उपलब्ध हैं। जिसका स्टूडेंट्स घर पर फायदा उठा सकते हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 11:54 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 11:54 AM (IST)
पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में शुरू हुई E-Library, 15000 से ज्यादा ई जरनल सहित रिसर्च वर्क का डाटा मौजूद
पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के स्टूडेंट सेंटर की फाइल फोटो।

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने कोरोना महामारी के बीच ई लाइब्रेरी सर्विस की शुरुआत कर दी है। जिसका शुभांरभ वाइस चांसलर प्रो. राजकुमार ने किया। ई लाइब्रेरी में 15 हजार से ज्यादा ई-जरनल किताबें उपलब्ध हैं। ई-जरनल के अलावा हजारों पुस्तकें रहेंगी जिसमें रूटीन क्लास के मैटेरियल  के साथ रिसर्च वर्क का भी डाटा उपलब्ध रहेगा।

ई लाइब्रेरी की शुरुआत कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए और स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए की गई है। वाइस चांसलर प्रो. राजकुमार ने कहा कि आज के समय में सबसे बड़ी परेशानी खुद को सुरक्षित रखने की है, लेकिन शिक्षा भी हर बच्चे के लिए जरूरी है। इसी को देखते हुए ई-लाइब्रेरी शुरू की है जिसमें स्टूडेंट्स को हर प्रकार की जानकारी मिलेगी और वह घर बैठकर ही पढ़ाई कर सकेंगे।

जानकारी देते हुए लाइब्रेरियन डॉ. जावेश बंसल ने बताया कि हमारा प्रयास स्टूडेंट्स को घर बैठे ही शिक्षा से जुड़ी हर सामग्री उपलब्ध कराना है। कोरोना तेजी से बढ़ रहा है जिसके चलते पीयू की लाइब्रेरी को इस्तेमाल करना स्टूडेंट्स और स्टाफ के लिए खतरनाक है। इसी को देखते हुए ई-लाइब्रेरी की सर्विस शुरू की है।

इससे पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के साथ पीयू से मान्यता प्राप्त कॉलेज और रीजनल सेंटर्स के स्टूडेंट्स और स्टाफ को लाभ मिलेगा। ई लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स को वार्षिक एग्जाम का सलेबस मिलने के साथ-साथ रिसर्च वर्क और सबसे अहम सिविल सर्विस के लिए तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए स्टडी मटेरियल उपलब्ध है। इसके साथ ही ई लाइब्रेरी और पीयू लाइब्रेरी को स्मार्ट फोन के मोबाइल लाइब्रेरी वेबपेज से डाउनलोड़ किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी