ड्रोन तकनीक पर फोकस करेगी हरियाणा सरकार : दुष्यंत चौटाला

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ड्रोन तकनीक पर फोकस करेगी ताकि प्रदेश में ड्रोन का निर्माण व विकास हो सके। उन्होंने प्रदेश में एविएशन यूनिवर्सिटी खोलने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह भी किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:18 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:18 PM (IST)
ड्रोन तकनीक पर फोकस करेगी हरियाणा सरकार : दुष्यंत चौटाला
ड्रोन तकनीक पर फोकस करेगी हरियाणा सरकार : दुष्यंत चौटाला

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लांच किए 'गति शक्ति' कार्यक्रम से वीसी के माध्यम से जुड़े उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

-प्रदेश में एविएशन यूनिवर्सिटी खोलने के लिए केंद्र सरकार से किया आग्रह

--------------------

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ड्रोन तकनीक पर फोकस करेगी ताकि प्रदेश में ड्रोन का निर्माण व विकास हो सके। उन्होंने प्रदेश में एविएशन यूनिवर्सिटी खोलने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह भी किया है।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जिनके पास उद्योग एवं वाणिज्य तथा नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभार भी है, बुधवार को पंचकूला के लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह से वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लांच किए गए 'गति शक्ति' कार्यक्रम से जुड़े हुए थे। उपमुख्यमंत्री के साथ उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार, एचएसआइआइडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी व कई उद्योगपति भी उपस्थित थे। दुष्यंत चौटाला ने विभाग के अधिकारियों व उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए नेशनल मास्टर-प्लान 'गति शक्ति' कार्यक्रम से प्रदेश की प्रगति में भी तेज गति आएगी। हरियाणा सरकार ने भी राज्य में उद्योगों के विकास व प्रदेश के आधारभूत संरचना के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों की सहूलियत के लिए 'हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन' नीति बनाई है जिसमें अनेक रियायतें दी गई हैं। उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ में लाजिस्टिक-हब व हिसार में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का निर्माण कार्य जारी है। हिसार से नई दिल्ली के लिए हाई-स्पीड ट्रेन चलाने तथा मेडिकल-पार्क बनाना प्रस्तावित है। गुरुग्राम में हेली-हब (हेलीकॉप्टर हब) स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार को आफर किया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ' एरोस्पेस एंड डिफेंस पालिसी' बनाई जा रही है जो देश में अपनी तरह की पहली पालिसी होगी। इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार ने राज्य सरकार द्वारा उद्योग के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी