दुष्यंत चौटाला ने पिंजौर आरओबी निर्माण में देरी पर तलब की रिपोर्ट

प्रदेश के सड़क एवं भवन निर्माण से जुड़े प्रोजेक्ट्स को लेकर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को चेताया कि प्रोजेक्ट्स में देरी के लिए सीधे रूप से विभाग के आला अधिकारियों की भी जिम्मेवारी तय की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:08 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:08 PM (IST)
दुष्यंत चौटाला ने पिंजौर आरओबी निर्माण में देरी पर तलब की रिपोर्ट
दुष्यंत चौटाला ने पिंजौर आरओबी निर्माण में देरी पर तलब की रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, पंचकूला : प्रदेश के सड़क एवं भवन निर्माण से जुड़े प्रोजेक्ट्स को लेकर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को चेताया कि प्रोजेक्ट्स में देरी के लिए सीधे रूप से विभाग के आला अधिकारियों की भी जिम्मेवारी तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता के लिए हरियाणा सरकार द्वारा लोक निर्माण के कार्यो में खर्च किए जाने वाले धन को लेकर किसी भी कीमत पर कोताही नहीं होनी चाहिए। यदि कोई प्रोजेक्ट प्रशासनिक स्तर पर लेट होता है, तो उसके लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेवार होंगे और प्रोजेक्ट को लटकाने वाले अधिकारियों के वेतन से इसकी वसूली की जाएगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने लोक निर्माण (भवन एवं सड़क) विभाग के अधीन प्रदेश में चल रहे 25 से 50 करोड़ रुपये तक की लागत के 42 प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। इनमें 18 प्रोजेक्ट्स सड़क, आरओबी, अंडरपास आदि से संबंधित तथा 24 प्रोजेक्ट्स अस्पताल, खेल व न्यायाधीशों के मकान, चिल्ड्रन होम, विभागीय कार्यालयों के भवन आदि से संबंधित थे। बैठक में लोनिवि के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम के अलावा अन्य वरिष्ठं अधिकारी तथा निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। डिप्टी सीएम ने कहा कि अधिकारी आपस में तालमेल कर अड़चनों को दूर करवाकर फाइल वर्क स्वयं पूरा करवाएं। ताकि जनता को समय पर सड़क, पुल, अस्पताल व अन्य सरकारी भवनों का लाभ समय पर मिल सके।

डिप्टी सीएम ने जींद में एनएच-71 पर निर्माणाधीन 2-लेन आरओबी के कार्य को 31 अक्टूबर 2021 तक पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे जींद के लोगों को काफी लाभ होगा। उन्होंने पिजौर में एनएच-21ए पर बन रहे आरओबी के निर्माण कार्य में हो रही देरी पर अधिकारियों व निर्माण एजेंसियों से जवाब तलबी की। इसी प्रकार, उपमुख्यमंत्री ने रेवाड़ी-भठिडा रेलवे लाइन पर बन रहे 2-लेन आरओबी, लोहारू में रेवाड़ी-सादलपुर रेलवे लाइन पर 4-लेन आरओबी, करनाल जिला में 4-लेन कुंजपूरा-करनाल-कैथल रोड, नीलोखेड़ी में 4-लेन रोड की चौड़ाई व मजबूतीकरण, यमुनानगर में कलानौर से केल तक 4-लेन रोड, गुरुग्राम में पुलिस लाइन के दूसरी तरफ अंडरपास, कैथल जिला के गांव टीक में थानेसर-ढांड रोड पर आरओबी के निर्माण, डबवाली-कालांवाली से रोड़ी सड़क, पर तथा रेवाड़ी-बठिडा रेलवे लाइन पर आरओबी, रोहतक में राजावली रोड का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण, पलवल जिला में बामनीखेड़ा-रसूलपुर रोड पर आरओबी के अलावा हिसार-मंगाली-स्याहड़वा रोड पर, पानीपत में जींद-पानीपत रेलवे लाइन पर, भिवानी में तोशाम बाईपास पर व नरवाना-समैण रोड पर निर्माणाधीन आरओबी के कार्य की समीक्षा करते हुए अधिकारियों व निर्माण एजेंसियों को निर्धारित अवधि में कार्य पूरा कर प्रोजेक्ट्स को लोनिवि को हैंड-ओवर करने के निर्देश दिए।

दुष्यंत चौटाला ने लोनिवि के अधीन चले रहे अस्पताल, खेल, न्यायाधीशों के मकान, चिल्ड्रन होम, विभागीय कार्यालयों के भवन आदि से संबंधित 24 प्रोजेक्ट्स की सिलसिलेवार समीक्षा की। उन्होंने अंबाला कैंट के सिविल अस्पताल में डाक्टरों व पैरा-मैडिकल स्टॉफ के लिए बनाए जा रहे आवासीय मकानों के निर्माण कार्य की समीक्षा की और इस कार्य को 31 दिसंबर 2021 तक पूरा करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, अंबाला कैंट में ही आर्यभट्टं विज्ञान केंद्र, होम्योपैथिक कॉलेज, स्वीमिग पूल व एसडीओ सिविल कांप्लेक्स के प्रशासनिक भवन के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि मैटिरियल में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाना चाहिए। उप मुख्यमंत्री ने पंचकूला के सेक्टर-6 में डीएमईआर तथा सेक्टर-1 में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के कार्यालय-भवन के निर्माण कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी