सीबीएसई ने 12वीं के परिणाम के लिए बनाई कमेटी, चंडीगढ़ DSE बराड़ को किया गया शामिल

सीबीएसई को 12वीं कक्षा का परिणाम जल्द घोषित करना है। यह परिणाम किस आधार पर तैयार होगा इसके लिए सीबीएसई ने 12 सदस्यीय कमेटी गठित की है। कमेटी तय करेगी कि परिणाम कैसे बनेगा और कब जारी होगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 02:58 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 02:58 PM (IST)
सीबीएसई ने 12वीं के परिणाम के लिए बनाई कमेटी, चंडीगढ़ DSE बराड़ को किया गया शामिल
12वीं का परिणाम तैयार करने के लिए सीबीएसई ने स्कूलों को 30 जून तक का समय दिया है। सांकेतिक फोटो

चंडीगढ़, [सुमेश ठाकुर]। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) को 12वीं कक्षा का परिणाम जल्द घोषित करना है। यह परिणाम किस आधार पर तैयार होगा, इसके लिए सीबीएसई ने 12 सदस्यीय कमेटी गठित की है। कमेटी तय करेगी कि परिणाम कैसे बनेगा और कब जारी होगा। सीबीएसई की ओर से गठित कमेटी में चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमेंट से डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन रूबिंदरजीत सिंह बराड़ भी शामिल हैं। कमेटी सदस्यों का नेतृत्व शिक्षा मंत्रालय से ज्वाइंट सेक्रेटरी आईएएस विपिन कुमार करेंगे। उनके साथ डायरेक्टरेट आफ एजुकेशन के डायरेक्टर आईएएस उदित प्रकाश राय, केंद्रीय विद्यालय संस्थान के कमिश्नर निधि पांडे, नवोदय विद्यालय समिति के कमिशनर विनायक गर्ग, यूजीसी चैयरमेन, शिक्षा मंत्रालय पीके बनर्जी, सीबीएसई आईटी डायरेक्टर अंतक्रेश जोशी, सीबीएसई एकेडमिक के डायरेक्टर इमेनुअल नाहर, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन सीबीएसई से डा. संयम भारद्वाज सहित विभिन्न सदस्य शामिल किया गया है।

दस दिन में कमेटी देगी परिणाम घोषित करने की प्लानिंग

सीबीएसई ने कमेटी का गठन करने के साथ ही दस दिन का समय दिया है। इसमें तय किया जाएगा कि किन नियमों का पालन करते हुए परिणाम तैयार होगा और उसे किस प्रकार से घोषित किया जाएगा। इसके लिए सभी सदस्य आनलाइन मीटिंग से लेकर आफलाइन मीटिंग भी कर सकते है और सीबीएसई को सुझाव दे सकते है कि परिणाम कैसे जारी होगा।

कोरोना संक्रमण के कारण रद की गई हैं परीक्षाएं

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद कर दी गई हैं। इसकी घोषणा एक जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। गौरतलब है कि देश भर में बारहवीं कक्षा की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की संख्या एक करोड़ 40 लाख के करीब है जिसमें चंडीगढ़ से 11 हजार स्टूडेंट्स ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा में शामिल होना था। यह भी बताने योग्य है कि 12वीं से पहले दसवीं कक्षा की भी परीक्षा रद की गई है। जिसमें स्टूडेंट्स का मूल्यांकन मासिक, प्री बोर्ड एग्जाम के साथ इंटरनल असेसमेंट के साथ किया गया है। स्कूलों द्वारा परिणाम तैयार होने के बाद सीबीएसई को जारी किया जा रहा है। जिसके लिए सीबीएसई ने देश के सभी स्कूलों को 30 जून तक का समय दिया है। जुलाई के पहले सप्ताह में परिणाम की घोषणा हो सकती है।

chat bot
आपका साथी