Drunk and Drive चालान फिर शुरू, एल्कोमीटर नहीं अब डबल जिग-जैग नाका करना होगा पार

अनलॉक-4 में होटल रेस्टोरेंट बार खुलने के बाद ट्रैफिक पुलिस ने छह महीने बाद ड्रंक ड्राइव नाका लगाकर चालान शुरू कर दिए हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव में पहली बार चालान करने का अलग तरीका एल्कोमीटर नहीं बल्कि सभी वाहन चालक को डबल जिग-जैग बेरिकेडिंग सिस्टम पार करना होगा।

By Edited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 07:41 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:48 AM (IST)
Drunk and Drive चालान फिर शुरू, एल्कोमीटर नहीं अब डबल जिग-जैग नाका करना होगा पार
चंडीगढ़ पुलिस ने ड्रंक एंड ड्राइव नाका लगाकर चालान शुरू कर दिए हैं

चंडीगढ़, [कुलदीप शुक्ला]। अनलॉक-4 में होटल, रेस्टोरेंट, बार खुलने के बाद ट्रैफिक पुलिस ने छह महीने बाद ड्रंक एंड ड्राइव नाका लगाकर चालान शुरू कर दिए हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव में पहली बार चालान करने का अलग तरीका एल्कोमीटर नहीं, बल्कि सभी वाहन चालक को डबल जिग-जैग बेरिकेडिंग सिस्टम पार करना होगा। सिर्फ इसमें फेल होने वाले ही वाहन चालक का एल्कोमीटर से टेस्ट लिया जाएगा।

बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से पीजीआइ की सलाह पर ट्रैफिक पुलिस विभाग ने 10 मार्च से ड्रंक एंड ड्राइव चालान बंद किए थे। आपत्ति करने पर होगा ब्लड टेस्ट ट्रैफिक पुलिस विभाग को निर्देशानुसार जिग-जैग (आड़ा-तिरछा बेरिकेडिंग सिस्टम) को एक ही रूट पर 150 मीटर के अंदर दो जगह लगाना है।

इसे सामान्य चालाक ही आसानी से पार कर सकता है। संदिग्ध मिलने के बाद एल्कोमीटर से टेस्टिंग पर शराब की पुष्टि की जाएगी। इसके बावजूद बेवजह आपत्ति करने वाले वाहन चालक का पुलिस ब्लड टेस्ट भी करवाएगी।

जिग-जैग के अलावा लाइन के अंदर चलाने होंगे वाहन

ट्रैफिक पुलिस ने जिग-जैग बेरिकेडिंग के अलावा वाहन चालकों के लिए सड़क किनारे लाइ¨नग भी तय कर रखी है। बेरिकेडिंग को लाइनिंग के आधार पर ही सेट किया जाएगा। वाहन चालक को तरीके से उसी लाइनिंग में होकर नाके की एक तय दूरी तक सुरक्षित निकलना होगा। वहीं, एक से दूसरे राज्य में बेरोक टोक आने-जाने की अनुमति मिलने के बाद पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के गाड़ियों की आवाजाही चंडीगढ़ में बढ़ गई है।

फिर से एल्कोमीटर होगा चुनौती

कोरोना संक्रमण की शुरुआत में पब्लिक ने एल्कोमीटर से टेस्टिंग को लेकर जमकर विरोध कर एक ही पाइप से कई लोगों की टेस्टिंग का आरोप लगाया था। हालांकि ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने साफ कर दिया था कि नाके पर हर बार एल्कोमीटर की पाइप नई लगाई जाती है। जिसके बाद पीजीआइ से सलाह लेने पर हर बार पाइप बदलने की नसीहत मिली थी। जिसके बाद से ड्रंक एंड ड्राइव के नाके बंद कर दिए थे। अब दोबारा से एल्कोमीटर के उपयोग पुलिस के सामने चुनौती साबित होंगे।

छह माह के बाद अभियान शुरू

छह माह के बाद ट्रैफिक पुलिस दोबारा से ड्रंक एंड ड्राइव नाके पर चालान शुरू कर रही है। इसके लिए प्रत्येक वाहन चालक को डबल जिग-जैग बेरिकेडिंग सिस्टम को सुरक्षित पार करने के साथ कुछ अन्य नियमों के तहत नाके से निकलना होगा। संदिग्ध मिलने पर ही वाहन चालक का एल्कोमीटर से टेस्ट किया जाएगा। आपत्ति जताने वाले चालक का मेडिकल टेस्ट भी करवाया जाएगा। -मनोज कुमार मीणा, एसएसपी ट्रैफिक

chat bot
आपका साथी