325 वेंडिग साइट अलॉट करने के लिये ड्रा तीन को

शहर में 325 नए वेंडर्स को स्थान देने के लिए तीन सितंबर को ड्रा निकाला जाएगा। वेंडर्स से ड्रा के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 11:30 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 11:30 PM (IST)
325 वेंडिग साइट अलॉट करने के लिये ड्रा तीन को
325 वेंडिग साइट अलॉट करने के लिये ड्रा तीन को

जागरण संवाददाता, पंचकूला : शहर में 325 नए वेंडर्स को स्थान देने के लिए तीन सितंबर को ड्रा निकाला जाएगा। वेंडर्स से ड्रा के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा चुके हैं। सूची में शामिल वेंडर्स का ही आवेदन स्वीकार किया गया है। सेक्टर-2 में 59, सेक्टर-4 में 28, सेक्टर-8 में 18, सेक्टर-12 में 20, सेक्टर-15 में 56 और सेक्टर-19 में 144 लोगों को साइट अलॉट की जानी है। सर्वे सूची नागरिक सुविधा केंद्र सेक्टर-4 और नगर निगम की वेबसाइट पर डाली गई है। पंचकूला के निवासी पथ विक्रेता जिनका नाम सर्वे सूची में है और जिन्हें साइट अलॉट नहीं हुई है, उनका ड्रा तीन सितंबर को सामुदायिक केंद्र सेक्टर-12 में सुबह 11 बजे निकाला जाएगा। ड्रा के लिए लगभग 150 लोगों ने आवेदन किया है। ड्रा के बाद वेंडर्स को अलाट की गई साइट पर बैठना होगा। इसके अलावा जल्द ही नई टाउन वेंडिग कमेटी की भी मीटिग बुलाई जाएगी, जिसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और कमेटी के नए सदस्यों ने भी वेंडर्स के लिए अपने सुझाव रखे जाएंगे। मेयर कुलभूषण गोयल ने कहा है कि शहर में जितने भी वेंडर्स को साइट अलॉट हो चुकी है, वह अपनी जगह पर बैठे हैं और वहीं पर अपना कारोबार करें। जैसे ही अन्य साइट्स अलॉट हो जाएंगी, तो अन्य वेंडर्स को भी अपनी निर्धारित साइट पर बैठना होगा।

197 वेंडर्स की साइट रद करने की प्रक्रिया शुरू

वेंडिग जोन में न बैठने वाले 197 वेंडर्स की साइट रद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नगर निगम में पथ विक्रेता अधिनियम 2014 के तहत स्ट्रीट वेंडिग जोन विकसित किए गए हैं। सर्वे सूची के अनुसार जो लोग पंचकूला के स्थायी निवासी हैं और उन वेंडर्स को ड्रॉ के माध्यम से शहर में अलग-अलग जगह पर साइट अलॉट की जा चुकी है। 453 वेंडर्स को साइट अलॉट की गई थी, लेकिन उनमें से केवल 256 लोग ही अलॉट की गई साइट पर बैठ रहे हैं। जबकि बाकी वेंडर्स अपनी साइट पर नहीं बैठते। सेक्टर 4, 8, 11, 15 और 19 में लगभग 197 वेंडर्स गायब हैं, जिन्हें लियो मीडिया कॉम द्वारा लगातार संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन वह अपने कार्यस्थल पर नहीं आए और न ही वेंडिग साइट पर बैठने के बारे में कोई जानकारी दी। एजेंसी की जुटाई जानकारी अनुसार इनमें से कई वेंडर्स अपना काम बदल चुके हैं या शहर छोड़कर जा चुके हैं। अब वह यहां जगह लेने के इच्छुक नहीं हैं। सेक्टर-19 के पथ विक्रेताओं को लगभग एक साल पहले साइट अलॉट हो चुकी है और सेक्टर 4, 8 और 15 के पथ विक्रेताओं को पांच माह पूर्व साइट अलॉट की जा चुकी है, लेकिन यह वेंडर्स अपनी साइट पर नहीं बैठ रहे और नियमों का भी उल्लंघन कर रहे हैं, जिसकी वजह से सर्वे सूची में बचे हुए विक्रेताओं को मौका नहीं मिल पा रहा, जो यहां पर काम करना चाहते हैं। नगर निगम को भी वित्तीय हानि उठानी पड़ रही है। पथ विक्रेता अधिनियम 2014 के अनुसार सेक्टर 4, 8, 11, 15 और 19 में जिन-जिन पथ विक्रेताओं ने साइट पर अपना कार्य आरंभ नहीं किया, उनकी साइट अब रद कर दी जाएगी। साथ ही नए वेंडर्स को साइट अलॉट करने के लिए जल्द ही ड्रॉ निकाला जाएगा, जिसमें बाकी बचे वेंडर्स को साइट अलॉट की जाएगी। साथ ही जो लोग मासिक किराया नहीं दे रहे हैं, उन पर भी कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी