मोहाली में दुकानों व रेहड़ियों में सरेआम इस्तेमाल हो रहे घरेलू गैस सिलेंडर्स, खाद्य आपूर्ति विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई

मोहाली में स्ट्रीट वेंडर्स एवं दुकानदारों द्वारा घरेलू गैस सिलेंडर्स का इस्तेमाल कर नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। प्रशासन के नियमों के मुताबिक कमर्शियल स्थानों पर 19 किलो वाले नीले कलर के कमर्शियल गैस सिलेंडर्स का ही प्रयोग किया जा सकता है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 03:45 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 03:45 PM (IST)
मोहाली में दुकानों व रेहड़ियों में सरेआम इस्तेमाल हो रहे घरेलू गैस सिलेंडर्स, खाद्य आपूर्ति विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई
मोहाली में रेहड़ियों पर सरेआम इस्तेमाल हो रहे घरेलू गैस सिलेंडर्स।

संवाद सहयोगी, मोहाली/कुराली। शहर में सरेआम व्यापारिक संस्थानों पर कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर्स की बजाए स्ट्रीट वेंडर्स एवं दुकानदारों द्वारा घरेलू गैस सिलेंडर्स का इस्तेमाल कर नियमों की धज्जियां है। स्थानीय खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा ऐसे लोगों के खिलाफ पिछले काफी अरसे से ना ही कोई ड्राइव चलाई गई है ओर ना ही कोई चालान करने की कार्रवाई को अमल में लाया जा रहा है जिसके चलते लोग द्वारा संबंधित विभाग की सुस्ती का जमकर फायदा उठाते हुए बेखौफ डोमेस्टिक गैस सिलेंडर्स का व्यापारिक संस्थानों पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

गौरतलब है कि प्रशासन के नियमों के मुताबिक कमर्शियल स्थानों पर 19 किलो वाले नीले कलर के कमर्शियल गैस सिलेंडर्स का ही प्रयोग किया जा सकता है। कमर्शियल सिलेंडर्स का रेट डोमेस्टिक गैस सिलेंडर्स के मुकाबले ज्यादा होने के कारण दुकानदार एवं स्ट्रीट वेंडर्स पैसे बचाने के चक्कर में डोमेस्टिक सिलेंडर्स को ही चोरी छिपे दुकानों एवं खाने पीने की रेहड़ियों पर यूज कर प्रशासन के नियमों की उल्लंघना तो कर ही रहे हैं। साथ ही सरकार को भी चपत लगा रहे हैं। शहर में खाने पीने की रेहड़ियां लगाने वाले ज्यादातर प्रवासी लोग डोमेस्टिक गैस सिलेंडर्स का यूज करते हुए सिलेंडर को बोरी डाल कवर कर देते हैं ताकी सिलेंडर किसी को दिखाई ना दे जिसके पश्चात सरेआम सिलेंडर को कमर्शियल तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

जल्द चलाई जाएगी ड्राइव

इस संबंध में स्थानीय फूड एंड सप्लाई विभाग के एएफएसओ हरदीप सिंह से संपर्क करने पर उन्होंने माना कि अनाज मंडियों में ड्यूटी लगने की वजह से पिछले काफी अरसे से शहर में डोमेस्टिक गैस सिलेंडर्स का व्यवसायिक यूज करने वालों के खिलाफ मुहिम नहीं चलाई जा सकी है। शहर में दुकानदारों एवं खाने-पीने की रेहड़ी लगाने वालों द्वारा डोमेस्टिक सिलेंडर्स को प्रयोग में लाने के बाबत उन्हें पहले भी शिकायत मिली है। जल्द ही विशेष ड्राइव चला ऐसे लोगों के खिलाफ बनती कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी