300 लोगों से आठ करोड़ इमिग्रेशन फ्राड में डायरेक्टर गिरफ्तार

300 से ज्यादा लोगों से आठ करोड़ रुपये का इमीग्रेशन फ्रॉड करने वाले कंपनी के डायरेक्टर देवेंदर सिंह गिल को आíथक अपराध शाखा की टीम ने गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:17 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:17 PM (IST)
300 लोगों से आठ करोड़ इमिग्रेशन फ्राड में डायरेक्टर गिरफ्तार
300 लोगों से आठ करोड़ इमिग्रेशन फ्राड में डायरेक्टर गिरफ्तार

कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़

300 से ज्यादा लोगों से आठ करोड़ रुपये का इमीग्रेशन फ्रॉड करने वाले कंपनी के डायरेक्टर देवेंदर सिंह गिल को आíथक अपराध शाखा की टीम ने गिरफ्तार किया है। इसमें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ सहित दूसरे राज्यों के पीड़ित शामिल हैं। आरोपित को ईओडब्ल्यू की टीम मंगलवार को जिला अदालत में पेश कर रिमाड हासिल करने के लिए कहेगी।

ईओडब्ल्यू की डीएसपी हरजीत कौर के निर्देशानुसार इंचार्ज इंस्पेक्टर जयवीर सिंह सहित एक टीम गठित की गई है। जयवीर सिंह को मिली गुप्त सूचना के आधार पर मंगलवार शाम आरोपित को सेक्टर-43 स्थित कोर्ट के आसपास से गिरफ्तार किया गया। आरोपित मोहाली सेक्टर-70 के रहने वाले देवेंदर सेक्टर-43 स्थित हाई कमिशन फेसिलिटेशन सíवसेज इमिग्रेशन कंपनी के डायरेक्टर थे। कंपनी लोगों को कनाडा में स्टूडेंट और वर्क परमिट वीजा लगवाने के नाम पर ठगी का शिकार बना रही थी। मामले में सेक्टर-36 थाना पुलिस ने वर्ष 2018 में धारा 420 और 120बी के तहत डायरेक्टर सहित अन्य आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज किया था। वहीं, इस मामले में एक महिला आरोपित ज्योति ठाकुर को भी पुलिस ने 2018 में गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस ने क्रिस्पी खेरा को बनाया आरोपित

ईओडब्ल्यू से मिली जानकारी के अनुसार सबसे पहले इमीग्रेशन कंपनी की डायरेक्टर क्रिस्पी खेरा और देवेंदर सिंह गिल ही थे। बाद में शिकायतों का सिलसिला शुरू होने पर कानूनी तौर पर ज्योति ठाकुर और दूसरे किसी को कंपनी का डायरेक्टर बना दिया था। वहीं, जाच के दौरान मिली शिकायतों के आधार पर पुलिस में मामले में क्रिस्पी खेरा को भी आरोपित बनाया है। हालाकि, दर्ज एफआइआर में खेरा का नाम शामिल नहीं है। ज्योति ने भी दी थी क्रिस्पी के खिलाफ शिकायत

वर्ष 2018 में पुलिस के हत्थे चढ़ने वाली ज्योति ठाकुर ने भी क्रिस्पी के खिलाफ लिखित शिकायत दी थी। ज्यूडिशियल कस्टडी भेजे जाने के बाद जेल में ज्योति ने लिखित शिकायत में आरोप लगाया कि इमीग्रेशन फ्रॉड का सारा ताना-बाना क्रिस्पी के कहने पर बुना गया है। वहीं, इसके बाद क्रिस्पी के खिलाफ 50 से ज्यादा शिकायतें पुलिस में आ गई थीं।

chat bot
आपका साथी