कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के लिए चंडीगढ़ से सीधी फ्लाइट अभी भी सपना, इन देशों में रहते हैं ज्यादा पंजाबी

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ से उक्त देशों के लिए सीधी फ्लाइट न होना हैरानी की बात है। क्योंकि पंजाब के ज्यादातर लोग उक्त देशों में रहते हैं। ऐसे में यदि चंडीगढ़ से सीधी फ्लाइट की सुविधा को तो एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में कई गुणा इजाफा होगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:59 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:00 AM (IST)
कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के लिए चंडीगढ़ से सीधी फ्लाइट अभी भी सपना, इन देशों में रहते हैं ज्यादा पंजाबी
मौजूदा समय में चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स से सिर्फ दुबई और शारजाह के लिए ही सीधी फ्लाइट हैं।

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। देश में जिन एयरपोर्ट पर तेजी से यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा उनमें चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का स्थान अग्रणी है। कोरोना काल से पहले एयरपोर्ट से प्रति साल डेढ़ लाख यात्रियों का इजाफा हो रहा था। साल 2003 में जहां चंडीगढ़ इंटरनेशनल पर यात्री संख्या तीन लाख के करीब थी, वहीं साल 2018 में यह संख्या 20 लाख पहुंच गई थी।

बावजूद कनाडा, यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लिए अभी तक इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू नहीं हुई है। पहले जहां एयरपोर्ट प्रबंधन इन देशों के लिए फ्लाइट्स शुरू नहीं होने के पीछे छोटे रनवे को वजह बताता था, वहीं वर्ष 2019 में ही रनवे की लंबाई को 12500 कर दिया था, लेकिन अभी इन देशों के लिए कोई सीधी फ्लाइट एयरपोर्ट से शुरू नहीं हुई है।

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ से उक्त देशों के लिए सीधी फ्लाइट न होना हैरानी की बात है। क्योंकि पंजाब के ज्यादातर लोग उक्त देशों में रहते हैं। ऐसे में यदि चंडीगढ़ से सीधी फ्लाइट की सुविधा को तो एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में कई गुणा इजाफा हो जाएगा।

इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर जमकर होती है सियासत

पूर्व नागरिक व उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने चंडीगढ़ दौरों के दौरान हमेशा इस बात का आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द वह विमानन कंपनियों से बातचीत कर चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कनाडा, यूरोप,  अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के फ्लाइट शुरू करवाएंगे। बावजूद  इन देशों के लिए कोई इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू नहीं हो पाई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी वर्ष 2019 में जब पवन बंसल के लिए वोट मांगने आए थे, तब उन्होंने ने भी इसे मुद्दा बनाकर मोदी सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि चंडीगढ़ से अमेरिका,  कनाडा, ऑस्ट्रेलिया को फ्लाइट शुरू नहीं होने के पीछे उन्हें कोई साजिश लगती है।

अभी सिर्फ दुबई और शारजाह के लिए सीधी फ्लाइट

मौजूदा समय में चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स से सिर्फ दो फ्लाइट्स हैं। यह फ्लाइट दुबई और शारजाह के लिए हैं। इसके अलावा चंडीगढ़ इंटनेशनल एयरपोर्ट से 20 अन्य शहरों के लिए सीधी फ्लाइट है।  अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, श्रीनगर, अहमदाबाद,गोवा, बेंगलुरु, हैदराबाद, कुल्लू, पुणे, धर्मशाला, लेह, लखनऊ ,कोलकाता, हिसार, देहरादून, धर्मशाला और शिमला जैसे शहरों के लिए एयरपोर्ट से सीधी फ्लाइट है। खास बात यह है कि इसमें 17 फ्लाइट्स अकेले दिल्ली के लिए हैं, क्योंकि दिल्ली एयरपोर्ट से रीजन के लोग अन्य देशों के लिए फ्लाइट पकड़ते हैं।

लाखों लोग करते हैं हर साल इन देशों की यात्रा

वहीं टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियों का कहना है कि कनाडा, अमेरिका, यूरोप, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड,दुबई, सिंगापुर और थाईलैंड जैसे देशों में रीजन के लाखों लोग काम करते हैं। लाखों छात्र पढ़ाई करने के लिए विदेश जा रहे हैं। रीजन के लोगों की खर्च करने की क्षमता है, विमान कंपनियों को ग्रोथ के लिए अपार संभावनाएं हैं उन्हें

चंडीगढ़ एयरपोर्ट से अंतराष्ट्रीय फ्लाइट्स शुरू करनी चाहिए।

----

"एयरपोर्ट से ज्यादा से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स शुरू हों, इसके लिए एयरपोर्ट प्रबंधन की तरफ विमानन कंपनियों को कई बार निमंत्रण दिए गए। फ्लाइट्स शुरू करना एक व्यवसायिक फैसला है, विमानन कंपनियां कई तरह की शोध के बाद यह फैसला लेती है। इसलिए इन देशों के फ्लाइट्स कब तक शुरू होगी इस बाबत

अभी कुछ नहीं कहा जा सकेगा।

                                                                    -प्रिंस, जनसंपर्क अधिकारी, चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट

chat bot
आपका साथी