मोटापे और शुगर के मरीजों के लिए कोरोना जानलेवा साबित हो रहा : डा. संजय

शहर के लोगों का लाइफ स्टाइल ही उन्हें कोरोना संक्रमण की चपेट में ले रहा है। मोटापा और शुगर के मरीजों पर कोरोना संक्रमण सबसे अधिक तेजी से अटैक करता है।

JagranThu, 17 Jun 2021 11:00 PM (IST)
मोटापे और शुगर के मरीजों के लिए कोरोना जानलेवा साबित हो रहा : डा. संजय

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ :

शहर के लोगों का लाइफ स्टाइल ही उन्हें कोरोना संक्रमण की चपेट में ले रहा है। मोटापा और शुगर के मरीजों पर कोरोना संक्रमण सबसे अधिक तेजी से अटैक करता है। साक्षरता दर काफी बेहतर होने के बावजूद चंडीगढ़ के लोगों में फास्ट फूड और रेस्टोरेंट, होटल में खाने का चलन काफी अधिक है। जिसके कारण बीते सालों में शुगर,मोटापे,किडनी,कैंसर के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। कोविड-19 संक्रमण अभी इतनी जल्दी खत्म नहीं होगा। कोरोना से बचाव में तीन चीजें सबसे जरुरी हैं ये हैं ..दो गज दूरी, मास्क और वैक्सीनेशन। कुछ इस तरह की जानकारी वीरवार को पंजाब यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर मेडिकल फिजिक्स और डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की ओर से आयोजित वेबिनार में कई जाने माने डॉक्टर और साइंटिस्ट ने दी। वेबिनार में पीजीआइ के एंडोक्रोनोलॉजी विभाग के जाने माने डॉ.संजय के बडा़डा मुख्य वक्ता थे। पंजाब यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति और प्रोफेसर एमिरेट्स डॉ.आरसी सोबती की देखरेख में कोविड-19 और इसे लेकर भ्रांतियां और इससे बचाव को लेकर एक्सपर्ट ने अपने विचार रखे। एक्सपर्ट ने बताया कि जिन लोगों में मोटापा अधिक होता है उनमें दस फीसद तक कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ जाते हैं। जबकि हाईपर टेंशन रोगियों में यह संभावना 15 फीसद अधिक हो सकती है। इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन(चंडीगढ़ चैप्टर) और चंडीगढ़ फोरम फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्यूनिकेशन का भी कार्यक्रम आयोजन में विशेष सहयोग रहा। वेबिनार में पीयू कुलपति प्रो.राजकुमार,सीडीआरआइ लखनऊ के पूर्व डायरेक्टर वीपी कंबोज ने भी शिरकत की। एसडी कॉलेज सेक्टर-32 प्रेसिडेंट उपकार कृष्ण शर्मा कार्यक्रम में विशेष अतिथि थे। 130 से अधिक लोगों ने वेबिनार में हिस्सा लिया। प्रो.सोबती ने कहा कि लोगों को कोविड के बारे में अधिक से अधिक अवेयर करने के लिए इस तरह के इवेंट आयोजित किए जाएंगे। पीयू ने दो सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित किया

पंजाब यूनिवर्सिटी ने वीरवार को विभिन्न कक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया। पीयू प्रवक्ता के अनुसार एमए पालिटिकल साइंस तीसरे सेमेस्टर और एमए ज्योग्राफी पहले सेमेस्टर का रिजल्ट स्टूडेंट्स अपने विभाग,कालेज या पीयू वेबसाइट पर देख सकते हैं। कोलाज मेकिग प्रतियोगिता का आयोजन

पीयू स्थित कंप्यूटर विभाग और एनएसएस यूनिट की ओर से ऑनलाइन कोलॉज मेकिग प्रतियोगिता का आयोजन कियाग या। मेडिसनल प्लांट के बारे में अवेयरनेस के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की गई ,जिसमें विभिन्न स्कूल,कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। इवेंट कोआर्डिनेटर डॉ.अनुज कुमार ने बताया कि 200 से अधिक स्टूडेंट्स ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। एनएसएस कोआर्डिनेटर प्रो.अश्वनी कौल ने कहा कि ऐसे इवेंट आज के समय में बहुत लाभदायक हैं। प्रतियोगिता में एमजीएन पब्लिक स्कूल के धैर्य गोयल पहले, सेंट जेवियर्स स्कूल की कृतिका शर्मा दूसरे और सेंट जोन हाई स्कूल चंडीगढ़ के साईंकृत गुलाटी ने तीसरा स्थान हासिल किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.