सुखना कालोनी में 100 से पार हुए डायरिया के मरीज

सुखना कालोनी में फैले डायरिया की जानकारी मीडिया से पता लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कम्युनिटी सेंटर में मेडिकल कैंप लगाया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:04 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:04 PM (IST)
सुखना कालोनी में 100 से पार हुए डायरिया के मरीज
सुखना कालोनी में 100 से पार हुए डायरिया के मरीज

जागरण संवाददाता, जीरकपुर : सुखना कालोनी में फैले डायरिया की जानकारी मीडिया से पता लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कम्युनिटी सेंटर में मेडिकल कैंप लगाया। मेडिकल कैंप में 50 मरीजों की जांच की गई और उन्हें दवा भी दी गई। सीएचओ सुखवीर कौर ने बताया कि फेज-6 से सैंपल लेने के लिए मेडिकल टीम आई थी, जिन्होंने डायरिया मरीजों में सात के ब्लड सैंपल लिए, जबकि दो मरीजों के स्टूल सैंपल लिए हैं, जिन्हें जांच के लिए लैब भेजा गया है। सैंपलों की रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर आएगी। उन्होंने बताया कि एक सर्वे टीम ने सुखना कॉलोनी में घर-घर जाकर जानकारी हासिल की है, जिसकी रिपोर्ट आलाधिकारियों को भेजी जा चुकी है। वहीं, आशा वर्कर अनु व कंचन ने घर-घर जाकर ओआरएस व जिक की गोलियां बांटी हैं। मेडिकल टीम में मल्टीपर्पस हेल्थ सुपरवाइजर लखविदर पाल सिंह के अलावा फार्मासिस्ट मोना, लैब टैक्नीशियन संदीप सिंह शामिल थे। यहां बता दें कि शुक्रवार को भी सुखना कॉलोनी में 50 के करीब डायरिया मरीज आए थे, जिनका चंडीगढ़ जीएमसीएच-32 में ईलाज चल रहा है। शनिवार को आए मरीजों में कुछेक का ढकौली सिविल अस्पताल व जीरकपुर के वी-केयर प्राइवेट अस्प्ताल में ईलाज चल रहा है।

सुखना कॉलोनी में डायरिया मरीजों का आंकडा 100 से पार हो चुका है। वार्ड-15 की पार्षद के पति रोहित शर्मा ने बताया कि एरिया में सीवरेज के बड़े पाइप डालने का काम करवाया जा रहा है, जिसके चलते दो दिन पहले खुदाई करते समय सीवरेज की पाइपलाइन टूट गई और गंदा पानी लोगों के पानी कनेक्शन से मिलने के कारण लोग बीमार हो गए। उन्होंने कहा कि सीवरेज पाइप डालने से पहले इस एरिया के लोगों को सूचित किया गया था कि वह अपने पानी के कनेक्शन बंद रखें और पाइप डलने के बाद दोबारा से जोड़ लें, लेकिन लोग नहीं माने और क्षेत्र में डायरिया फैल गया। निगम लोगों के लिए सुबह शाम वाटर टैंकर भेज रही है, लेकिन क्षेत्र के लोग उस पानी का दुरुपयोग करते नजर आए। आज टैंकर वाले पानी से एक व्यक्ति को आटो धोते हुए भी देखा गया।

chat bot
आपका साथी