Dengue Test Fees: पंजाब सरकार का बड़ा कदम, अब निजी अस्पतालों में 600 रुपये में होंगे डेंगू टेस्ट

Dengue Test Fees पंजाब के निजी अस्पतालों व लैबोरेट्रीज में डेंगू टेस्ट की फीस निर्धारित कर दी गई है। राज्य में इसकी फीस 600 रुपये होगी। इस संबंध में डिप्टी सीएम ओपी सोनी ने निर्देश दिए हैं ।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:48 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 12:14 PM (IST)
Dengue Test Fees: पंजाब सरकार का बड़ा कदम, अब निजी अस्पतालों में 600 रुपये में होंगे डेंगू टेस्ट
पंजाब के डिप्टी सीएम ओपी सोनी की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब के उप मुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ने डेंगू पर नियंत्रण के लिए डिप्टी कमिश्नरों के नेतृत्व में जिला स्तरीय कमेटियां बनाने के आदेश दिए हैं। पंजाब भवन में बढ़ते डेंगू के मामलों पर नियंत्रण के लिए गठित स्टेट टास्क फोर्स की इंटर सैकटोरल को-आर्डिनेशन कमेटी की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए सोनी ने राज्य में डेंगू के बढ़ रहे खतरे से निपटने के लिए विभिन्न विभागों की तरफ से की जा रही गतिविधियों का जायजा लिया।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग की तरफ से डेंगू टेस्ट करवाने की सुविधा देने के लिए निजी अस्पतालों और लैबोरेटरियों में डेंगू टेस्ट की कीमत 600 रुपये तय की गई है। जिस संबंधी विभाग द्वारा पत्र भी जारी कर दिया गया है। इस मौके पर उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग और पंजाब राज्य ग्रामीण विकास अधिकारियों को हिदायत की कि डेंगू और मलेरिया के मुकाबले के लिए किए जा रहे प्रयासों को और मजबूत करने के लिए नई फागिंग मशीनें और अन्य साजोसमान जल्द से जल्द खरीदा जाए।

इस मौके पर पंजाब राज्य ग्रामीण विकास के डायरेक्टर ने डिप्टी सीएम को बताया कि उनके विभाग की तरफ से पंजाब राज्य के 150 ब्लाकों में नई फागिंग मशीनें खरीदने के लिए हुक्म जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग को हिदायत दी कि वह सूर्यास्त के बाद शहरों में फागिंग करने का कार्य करें। सोनी ने कहा कि पंजाब राज्य के 7 जिलों में डेंगू के अधिक केस सामने आए हैं और बाकी जिलों में स्थिति नियंत्रण में है। इसी तरह मलेरिया के भी बहुत कम केस सामने आए हैं।

सोनी ने लोगों से अपील की कि वह डेंगू और मलेरिया रोकने के लिए अपने घरों में पानी इकट्ठा न होने दें। उन्होंने साथ ही लोगों से यह भी अपील की कि बीमार होने की स्थिति में तुरंत सरकारी अस्पतालों में जाकर डेंगू और मलेरिया संबंधी टेस्ट जरूर करवाएं। सरकारी अस्पतालों में यह टेस्ट मुफ्त किए जाते हैं। बैठक में स्वास्थ्य सचिव एवं परिवार कल्याण विकास गर्ग, सीईओ स्टेट हैल्थ एजेंसी कुमार राहुल, एमडी पंजाब हैल्थ सिस्टम कोरर्पोशन अमित कुमार, स्थानीय निकाय विभाग के डायरेक्टर पुनीत गोयल, ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के डायरेक्टर मनप्रीत सिंह छतवाल आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी