डेंगू ने बढ़ाई मोहाली प्रशासन की टेंशन, मरीजों का आंकड़ा 1700 पहुंचा, 18 की हो चुकी है मौत

मोहाली में डेंगू की स्थिति बेकाबू हो चुकी है। जिले में बढ़ते डेंगू मरीजों ने जिला प्रशासन की टेंशन और ज्यादा बढ़ गई है। हालांकि डेंगू पर काबू पाने के लिए प्रयास जारी हैं लेकिन यह नाकाफी साबित हो रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 03:44 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 03:44 PM (IST)
डेंगू ने बढ़ाई मोहाली प्रशासन की टेंशन, मरीजों का आंकड़ा 1700 पहुंचा, 18 की हो चुकी है मौत
डेराबस्सी, जीरकपुर व मोहाली के शहरी एरिया में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे है।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली जिले में डेंगू बेकाबू हो चुका है। अभी भी डेंगू के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 1700 के करीब पहुंच गई है। वहीं, अब तक डेंगू संदिग्ध 18 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में जिला प्रशासन की टेंशन और ज्यादा बढ़ गई है। हालांकि डेंगू पर काबू पाने के लिए प्रयास जारी हैं, लेकिन यह नाकाफी साबित हो रहे हैं। 

प्रशासन की ओर से लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे शरीर को पूरी तरह ढकने वाले कपड़े पहनें। साथ ही घरों के आसपास पानी जमा न होने दें। जिससे डेंगू के मच्छर पैदा न हो। तभी डेंगू को मात दी जा सकती है। डेंगू से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी ताकत लगाई हुई है। फेज-6 स्थित जिला सिविल अस्पताल में 50 बेड का एक नया वार्ड गठित किया गया है। यहां पर डेंगू संदिग्ध और पुष्टि हो चुके मरीजों का इलाज किया जाता है।

वहीं, नगर निगम की ओर से सभी इलाकों में फागिंग और स्प्रे करवाया जा रहा है। साथ ही सेहत विभाग की टीमें सर्वे आदि भी कर रही हैं। जिनके घरों में डेंगू का लारवा मिल रहा है, उन्हें पहली बार चेतावनी दी जा रही है और दूसरी बार चालान काटा जा रहा है। डेराबस्सी, जीरकपुर व मोहाली के शहरी एरिया में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे है। जिले की सिविल सर्जन के मुताबिक डेंगू को लेकर बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। जिन लोगों को पिछले तीन या चार दिन से बुखार है अगर वे डॉक्टर से नहीं मिले तो फौरन नजदीक के अस्पताल में जाकर डेंगू की जांच करवाए। सिविल सर्जन ने कहा कि फिलहाल मामले में बढ़ रहे है। लेकिन आने वाले दिनों में डेंगू के मामले कम होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी