डेंगू का डंक: Dengue का खतरा बढ़ा, घबराएं नहीं, ये 5 स्टेप आपको और परिवार को रखेंगे सेफ

चंडीगढ़ में कोरोना संक्रमण से राहत है लेकिन डेंगू ने लोगों और स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ा दी है। कोरोना के मामले अभी पूरी तरह कम नहीं हुए कि डेंगू का कहर टूट पड़ा है। डेंगू का खौफ हर जगह दिखने लगा है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:44 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:34 AM (IST)
डेंगू का डंक:  Dengue का खतरा बढ़ा, घबराएं नहीं, ये 5 स्टेप आपको और परिवार को रखेंगे सेफ
मौलीजागरां डेंगू का हॉट स्पॉट एरिया बन गया है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ में कोरोना संक्रमण से राहत है लेकिन डेंगू ने लोगों और स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ा दी है। कोरोना के मामले अभी पूरी तरह कम नहीं हुए कि डेंगू का कहर टूट पड़ा है। डेंगू का खौफ हर जगह दिखने लगा है। अब हर किसी को यही डर है कि वह डेंगू से ग्रस्त न हो जाएं। लेकिन इसमें सावधानी बरतना महंगा पड़ सकता है। आप भी तक डेंगू के नए केस, मौत और अस्पतालों में बढ़ रही किल्लत के बारे में सुनकर तनाव में होंगे। लेकिन इस तनाव की बजाए कुछ जरूरी कदम काफी हद तक इस बीमारी की चपेट में आने से आपको और परिवार को बचा सकते हैं। जानिए इन पांच जरूरी स्टेप के बारे में...

स्टेप-1, घर की गहनता से जांच

आप अपने घर के हर कोने की गहनता से जांच कीजिए। कहीं किसी कंटेनर में पानी कई दिनों से तो नहीं रखा। घर की छत, गैलरी, गमलों को चैक करें। कहीं किसी बर्तन में पानी जमा न हो। कहीं पानी मिले तो उसे तुरंत उडेल दें।

स्टेप-2, पानी में डाले दवा

घर की गहनता से जांच करने के बाद अपने आस-पास के एरिया में सर्च कीजिए। कहीं भी आस-पास बारिश का या साफ पानी जमा नहीं होना चाहिए। डेंगू मादा एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। यह साफ पानी में ही पनपता है।

स्टेप-3, गंबूजिया डालें

घर के आस-पास कहीं कोई ऐसा स्पॉट मिले जहां पानी जमा है। उसमें डेंगू लारवा हो सकता है। इस जगह में गंबूजिया मछली डाली जाए। यह मछली डेंगू लारवा को खा जाएगी। आगे कभी इस जगह डेंगू लारवा नहीं पनपेगा। एनिमल हस्बेंड्री एंड फिशरीज डिपार्टमेंट से संपर्क कर यह मछली निश्शुल्क डलवाई जा सकती है।

स्टेप-4

तेज बुखार, ठंड लगना और शरीर में अत्यधिक कमजोरी महसूस होने जैसे लक्ष्ण डेंगू के हो सकते हैं। ऐसे लक्षण होने पर जरा भी देर न लगाते हुए तुरंत नजदीकी अस्पताल पहुंचे। सही समय पर इलाज इसके खतरे को टाल देता है। देरी होने पर प्लेटलेट्स तेजी से कम होकर मौत भी हो सकती है।

स्टेप-5

अगर परिवार में से किसी को डेंगू हुआ है तो यह ध्यान देना जरूरी है कि डेंगू कहां से हुआ है। अगर घर में कहीं डेंगू वाला मच्छर है तो वह परिवार के अन्य सदस्यों को भी डेंक मारकर उन्हें संक्रमित कर सकता है। इसलिए डेंगू की पुष्टि होने पर तुरंत घर में स्प्रे या फोगिंग कराएं।

19 दिन में 335 डेंगू पॉजिटिव मिले

सोमवार को कुल 25 नए डेंगू के मामले सामने आए। इनमें सबसे अधिक 10 केस मौलीजागरां में सामने आए। मौलीजागरां डेंगू का हॉट स्पॉट एरिया बन गया है। इसके बाद बुडैल में चार केस सामने आए। वहीं मनीमाजरा, फैदां और धनास में दो-दो केस सामने आए। वहीं रामदरबार, कजहेड़ी, सेक्टर-28, सेक्टर-45 और सेक्टर-46 में एक-एक केस सामने आया। अभी तक अक्टूबर में 335 केस सामने आ चुके हैं। जबकि कुल 419 केस अभी तक सामने आए हैं। मलेरिया का कोई नया मामला सोमवार को सामने नहीं आया। अन्य राज्यों से भी 93 डेंगू के मामले सामने आए। पीजीआइ, जीएमसीएच-32 सहित अन्य अस्पतालों में यह उपचाराधीन हैं।

यहां मिला डेंगू लारवा

घर चेक किए        5040

कंटेनर चेक किए        7147        68 में लारवा मिला

कूलर चेक किए        1198        31 में लारवा मिला

ओवरहेड टैंक        2826        दो में लारवा, 51 बिना ढके मिले

होदी चेक        आठ        लारवा नहीं मिला

टायर चेक        114        लारवा नहीं मिला

चार चालान, 170 नोटिस किए जारी

जिनके यहां डेंगू का लारवा मिला उनमें से चार के चालान किए गए। अभी तक 438 चालान जारी हो चुके हैं। 170 को नोटिस जारी किया गया। अभी तक 7764 को ऐसे नोटिस दिए जा चुके हैं, जबकि 326 को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 94 घरों में स्प्रे की गई। 132 जगहों पर दवाई डाली गई। शहर में अलग-अलग जगह फोगिंग की गई।

chat bot
आपका साथी