चंडीगढ़ में कोरोना के बाद अब डेंगू का प्रकोप, रोकथाम के लिए प्रशासन ने उठाए ये एहतियाती कदम

कोरोना जैसा खौफ एक बार फिर लोगों में दिखने लगा है। ट्राइसिटी में रोजाना डेंगू के 100 से अधिक मामले सामने आने लगे हैं। यह बहुत बड़ा आंकड़ा है। अकेले चंडीगढ़ में ही रोजाना 25 से 30 नए मामले आ रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:54 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:54 PM (IST)
चंडीगढ़ में कोरोना के बाद अब डेंगू का प्रकोप, रोकथाम के लिए प्रशासन ने उठाए ये एहतियाती कदम
अकेले चंडीगढ़ में ही रोजाना 25 से 30 नए मामले आ रहे हैं।

चंडीगढ़, [बलवान करिवाल]। शहर में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस की तरह ही अब डेंगू भयावय रूप ले रहा है। कोरोना जैसा खौफ एक बार फिर लोगों में दिखने लगा है। ट्राइसिटी में रोजाना डेंगू के 100 से अधिक मामले सामने आने लगे हैं। यह बहुत बड़ा आंकड़ा है। अकेले चंडीगढ़ में ही रोजाना 25 से 30 नए मामले आ रहे हैं।

ऐसे में डेंगू से बचने के लिए जरूरी एहतियात बरतनी जरूरी है। अपने घर के अंदर और बाहर दोनों जगह ध्यान देना जरूरी है। कहीं कोई मच्छर पैदा होने के आशंका मात्र से चौकन्ना होने की जरूरत है। हालांकि प्रशासन अब इससे निपटने के लिए एहतियाती कदम भी उठाने शुरू कर दिए हैं।

डोर टू डोर चेकिंग

प्रशासन ने डेंगू से निपटने के लिए हर संभव प्रयास शुरू कर दिए हैं। अलग-अलग कई टीमों का गठन किया गया है। यह टीम घर घर जाकर उनकी गहनता से जांच करेंगी। देखेंगी कि कहीं डेंगू का लारवा पैदा तो नहीं हो रहा। किसी पात्र में पानी जमा तो नहीं है। साथ ही घरों में कूलर, ओवरहेड वाटर टैंक और छतों तक की गहनता से जांच करेंगी।

फागिंग और स्प्रे होगी

फील्ड वर्क के लिए ही दूसरी टीम फागिंग और स्प्रे के लिए बनाई गई है। यह टीमें संभावित और प्रभावित एरिया में डेंगू से बचने के लिए फोगिंग और स्प्रे करेंगी। घरों के अंदर स्प्रे करने के साथ ही फोगिंग की जा रही है। इनमें घरों के अंदर स्प्रे करने वाली टीम अलग है और बाहर रोड गली में फोगिंग दूसरी टीम कर रही है।

चालान और नोटिस देकर कार्रवाई

इतना ही नहीं प्रशासन अब सख्ती से भी पेश आ रहा है। जिनके यहां किसी भी तरह की लापरवाही बरती गई है। कहीं डेंगू का लारवा मिलता है और लापरवाही की वजह से यह पैदा हुआ है तो उनके चालान किए जा रहे हैं। कहीं अनजाने में या किसी ओर वजह से डेंगू का लारवा मिल रहा है तो कारण बताओ नोटिस या नोटिस जारी किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी