Dengue Alert In Chandigarh: चंडीगढ़ में डेंगू का खतरा, अपने एरिया में फागिंग करवाने के लिए इन नंबर्स पर करें कॉल

Dengue Alert In Chandigarh इस समय चंडीगढ़ समेत ट्राईसिटी में डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। मोहाली में डेंगू मरीजों की संख्या 400 तक पहुंच गई है। वहीं चंडीगढ़ में सोमवार को डेंगू के 23 नए मरीज मिले हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 04:56 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 04:56 PM (IST)
Dengue Alert In Chandigarh: चंडीगढ़ में डेंगू का खतरा, अपने एरिया में फागिंग करवाने के लिए इन नंबर्स पर करें कॉल
हेल्पलाइन पर कॉल करने के बाद विभाग मुफ्त में फागिंग करवाएगा।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Dengue Alert In Chandigarh: इस समय चंडीगढ़ समेत ट्राईसिटी में डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। मोहाली में डेंगू मरीजों की संख्या 400 तक पहुंच गई है। वहीं, चंडीगढ़ में सोमवार को डेंगू के 23 नए मरीज मिले हैं, जिससे स्वास्थ्य विभाग की परेशानी बढ़ गई है। वहीं, एक से 12 अक्टूबर तक कुल 123 मामले और इस सीजन में अब तक कुल 207 डेंगू के मरीज दर्ज किए गए हैं।

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू की रोकथाम के लिए अभियान शुरू कर दिया है। शहर में यदि कहीं पर भी मच्छर पनप रहे हैं तो इसकी शिकायत डेगू हेल्पलाइन 7626002036 पर कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन पर सप्ताह में सोमवार से शनिवार तक सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक काल करके शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और उसके बाद वर्किंग डे पर ही फागिंग के लिए भी सूचना दे सकते हैं। स्पेशल हेल्पलाइन के अलावा सप्ताह के सभी वर्किंग दिनों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 0172-2752038 नंबर जारी किया है। जिस पर कोई भी व्यक्ति काल करके शिकायत की सकता है और वहां पर स्वास्थ्य विभाग मुफ्त में फागिंग करवाएगा।

स्लम एरिया में डेंगू का ज्यादा खतरा

स्वास्थ्य विभाग शिकायत होने के बाद लगातार फागिंग कर रहा है। सबसे ज्यादा डेंगू के मच्छराें का खतरा स्लम एरिया में बढ़ रहा है। स्लम एरिया में पानी जमा होने का सबसे बड़ा कारण उनका पक्का न होना या फिर सीवरेज पाइप का बेहतर नहीं होना है। अब तक 3,661 घरों की हुई चेकिंगस्वास्थ्य विभाग डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब तक 3,661 घरों की चेकिंग कर चुका है।चेकिंग के दौरान 4,881 कंटेनर चेक किए गए, इनमें से 38 कंटेनर में लारवा पाए गए। 955 कूलर में चेकिंग के दौरान 46 में लारवा पाए गए। 2,436 ओवर हेड टैंक की चेकिंग की गई।आठ हौयदी और 68 टायर चेक किए गए।6,989 लोगों को लापरवाही बरतने पर नोटिसस्वास्थ्य विभाग के मलेरिया विंग की ओर से डेंगू की रोकथाम को लेकर चेकिंग के दौरान अब तक 6,989 लोगों को नोटिस दिए गए हैं। 319 लोगों को शोकॉज नोटिस, 423 लोगाें के चालान और 109 घरों के अंदर स्प्रे किया गया।

----

"फागिंग के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए हैं। जहां पर काल करके शिकायत की जा सकती है। फागिंग पूरी तरह से फ्री करवाई जाएगी।

                                                    -डा. रूपिंदर गिल, डायरेक्टर मलेरिया विंग स्वास्थ्य विभाग चंडीगढ़

chat bot
आपका साथी