Dengue: चंडीगढ़ में 20 दिन में डेंगू के 447 मरीज मिले, जानें कब तक मिलेगा बीमारी से छुटकारा

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य निदेशक डा. सुमन सिंह ने घरों की चेकिंग बढ़ाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा शहर के अलग-अलग एरिया में ज्यादा से ज्यादा फागिंग करने को बोला है। ताकि डेंगू के डंक से लोगों को बचाया जा सके।

Ankesh ThakurPublish:Sat, 20 Nov 2021 11:14 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 11:14 AM (IST)
Dengue: चंडीगढ़ में 20 दिन में डेंगू के 447 मरीज मिले, जानें कब तक मिलेगा बीमारी से छुटकारा
Dengue: चंडीगढ़ में 20 दिन में डेंगू के 447 मरीज मिले, जानें कब तक मिलेगा बीमारी से छुटकारा

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Dengue: कोरोना के बाद शहर में डेंगू ने भी खूब कहर ढाया है। हालांकि अब डेंगू के मामले कम हुए हैं, लेकिन अभी भी रोजाना 20 से ज्यादा नए मरीज मिल रहे हैं। शहर में बीते 24 घंटे में डेंगू के 22 नए मरीज मिले हैं। नवंबर में अब तक डेंगू के कुल 447 मामले सामने आ चुके हैं। बीते 24 घंटे में जो नए मामले सामने उनमे सेक्टर 23 में एक, सेक्टर-25 में एक, 26 में दो, 30 में दो, 35 में एक, 41 में एक, बुड़ैल में दो, कालोनी नंबर-4 में एक, दड़वा में दो, धनास में एक, ईडब्ल्यूएस धनास में एक, खुड्डा लाहौरा में एक, मलोया में एक, मनीमाजरा में चार और सारंगपुर में एक मरीज मिला है। 

जनवरी से अब तक 1336 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य निदेशक डा. सुमन सिंह ने घरों की चेकिंग बढ़ाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा शहर के अलग-अलग एरिया में ज्यादा से ज्यादा फागिंग करने को बोला है। ताकि डेंगू के डंक से लोगों को बचाया जा सके।

अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए नहीं मिल रहे बेड

शहर के सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की भीड़ लगी हुई है। अस्पतालों में डेंगू के मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है। डेंगू से ग्रस्त मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल में बेड नहीं मिल रहे हैं। मरीजों को अस्पताल में स्ट्रेचर पर ही अपना इलाज कराना पड़ रहा है।

दिसंबर की शुरुआत में कम होगा डेंगू का असर

स्वास्थ्य निदेशक डा. सुमन सिंह ने बताया कि दिसंबर के शुरुआत में डेंगू का असर शहर में कम हो जाएगा। ठंड बढ़ने से डेंगू का असर कम होते ही लोगों को राहत मिलेगी। तब तक के लिए स्वास्थ्य निदेशक ने लोगों को सतर्क रहने और डेंगू की रोकथाम के प्रति लापरवाही न बरतने की सलाह दी है।