Dengue की चपेट में चंडीगढ़, 18 दिन में मिले 310 मरीज, सेक्टर-48 हॉस्पिटल को बनाया स्पेशल वार्ड

डेंगू बुखार और मलेरिया से ग्रस्त मरीजों के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अहम कदम उठाया है। विभाग ने सेक्टर-48 के सरकारी अस्पताल को अब डेंगू के मरीजों के सोमवार से खोलने का ऐलान किया है। अब ऐसे मरीजों को इलाज के लिए यहां भर्ती किया जाएगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 12:40 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 12:40 PM (IST)
Dengue की चपेट में चंडीगढ़, 18 दिन में मिले 310 मरीज, सेक्टर-48 हॉस्पिटल को बनाया स्पेशल वार्ड
बीते 24 घंटे में शहर में डेंगू के 29 मरीज मिले हैं।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। इन दिनों ट्राईसिटी में डेंगू कहर बरपा रहा है। ट्राईसिटी में रोजाना सौ से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। वहीं, चंडीगढ़ की बात करें तो अक्टूबर में अब तक 310 लोग डेंगू मरीज मिल चुके हैं। बीते 24 घंटे में शहर में डेंगू के 29 मरीज मिले हैं। जो 29 नए डेंगू के मरीज सामने आए, इनमें से मनीमाजरा से 19, मौलीजागरां से सात, हल्लाेमाजरा से एक, किशनगढ़ से एक और सेक्टर-20 से एक मरीज सामने आया है। 85 डेंगू के मरीज अन्य राज्यों के दर्ज किए गए। छह मरीज मलेरिया के भी मिले हैं।

डेंगू, बुखार और मलेरिया से ग्रस्त मरीजों के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अहम कदम उठाया है। विभाग ने सेक्टर-48 के सरकारी अस्पताल को अब डेंगू के मरीजों के सोमवार से खोलने का ऐलान किया है। अब ऐसे मरीजों को इलाज के लिए यहां भर्ती किया जाएगा। इससे पहले अस्पताल का प्रयोग कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए किया जा रहा है। शहर के बाकी सरकारी अस्पताला में बेड की कमी को देखते हुए सेक्टर-48 अस्पताल को डेंगू व मलेरिया के मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड में तबदील किया गया है।

जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 के कोविड वार्ड भी हुए शुरू

स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग ने बताया कि डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 अस्पताल के खाली पड़े काेविड वार्ड को डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इन वार्ड में डेंगू के मरीजों को भर्ती कर इलाज मुहैया कराया जा रहा है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि शहर के सरकारी अस्पतालों में पड़ोसी राज्यों व जिलों से डेंगू से ग्रस्त मरीजों को काफी संख्या में यहां रेफर किया जा रहा है। जिसकी वजह से सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों का तांता लगा हुआ है। ऐसे में उन्होंने राज्य सरकारों और वहां के अस्पतालों से निवेदन किया है कि केवल क्रिटिकल मरीज को ही इलाज के लिए शहर के सरकारी अस्पताल के लिए रेफर किया जाए।

बीते दो दिन में जीएमएसएच-16 में डेंगू के 90 मरीज आए

स्वास्थ्य निदेशक डॉ. सुमन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते दो दिन में जीएमएसएच-16 में डेंगू से पीड़ित 90 मरीजों को इलाज के लिए दाखिल किया गया। इनमें से केवल 18 लोग शहर के बाशिंदे थे। बाकी अन्य राज्यों से डेंगू के इलाज के लिए यहां रेफर किए गए थे। इसी तरह जीएमसीएच-32 में इस समय 126 मरीज बुखार और थ्रोम्बोसिटोपनिया के मरीज भर्ती हैं। इनमें से 38 डेंगू के मरीज हैं।और आठ मरीज शहर के बाशिंदे हैं।

chat bot
आपका साथी