चंडीगढ़ के व्यापारियों की मांग- ऑन द स्पॉट सामान छोड़ने की सुविधा को फिर से बहाल करे निगम

चंडीगढ़ के व्यापारियों ने अतिक्रमण दस्ते द्वारा चालान करने के बाद दुकानदारों का सामान मौके पर ही छोड़ने व जुर्माना की राशि का ऑनलाइन भुगतान किए जाने की सुविधा के फैसले को वापस लिए जाने के निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 10:57 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:57 AM (IST)
चंडीगढ़ के व्यापारियों की मांग- ऑन द स्पॉट सामान छोड़ने की सुविधा को फिर से बहाल करे निगम
चंडीगढ़ के व्यापारियों की मांग- ऑन द स्पॉट सामान छोड़ने की सुविधा को फिर से बहाल करे निगम

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ नगर निगम द्वारा शहर में अतिक्रमण का ऑन द स्पॉट जुर्माना अदा करके सामान छुड़वाने की सुविधा बंद कर दी गई है। ऐसे में इसका विरोध शुरू हो गया है। व्यापार मंडल और उद्योग व्यापार मंडल ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। जो पार्षद व्यापारी हैं वह इस माह होने वाली सदन की बैठक में यह मामला उठाएंगे।

मालूम हो कि मेयर रविकांत शर्मा भी व्यापार मंडल के सलाहकार हैं। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने नगर निगम को इस फैसले को रिव्यू करने की अपील की है। वहीं शहर के व्यापारी नेता और चंडीगढ़ उद्योग व्यापार मंडल के संयोजक कैलाश चंद जैन ने नगर निगम के अतिक्रमण दस्ते द्वारा चालान करने के बाद दुकानदारों का सामान मौके पर ही छोड़ने व जुर्माना की राशि का ऑनलाइन भुगतान किए जाने की सुविधा के फैसले को वापस लिए जाने के निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि इसे दुकानदारों की परेशानी ज्यादा बढ़ेगी।

कैलाश चंद जैन का कहना है कि कुछ महीने पहले ही नगर निगम ने दुकानदारों के अतिक्रमण के चालान किये जाने की सूरत में मौके पर ही ऑनलाइन जुर्माना भरने व  सामान छोड़ने का ऑप्शन दिया था जिससे व्यापारियों को राहत मिली थी, लेकिन अब इसे वापस किए जाने के फैसले से व्यापारियों की परेशानी बढ़ेगी। व्यापारियों को अपना सामान छुड़ाने के लिए  निगम दफ्तर और स्टोर के धक्के खाने पड़ेंगे। इससे दुकानदारों का समय भी खराब होगा और पैसे भी अधिक खर्च करने पड़ेंगे। व्यक्तिगत तौर पर वे किसी भी प्रकार के अतिक्रमण के हिमायती नहीं है लेकिन दुकानदारों की परेशानी को देखते हुए व्यापारियों के हित मे  इस फैसले को वापस करने की मांग करते हैं। वहीं नगर निगम के अनुसार मौके पर ही जुर्माना लेकर सामान छोड़ने से बाजारों में कम होने की बजाय अतिक्रमण बढ़ रहा था।

व्यापार मंडल के अध्यक्ष चरणजीव सिंह का कहना है कि नगर निगम के अतिक्रमण हटाओ दस्ते के इंस्पेक्टरों के दबाव में ऑन द स्पॉट सामान छोड़ने का फैसला का वापस लिया गया है। इससे इंस्पेक्टर राज बढ़ेगा। जो सिस्टम पहले चल रहा था वह ठीक था। अब व्यापारियों और नगर निगम दोनों की दिक्कत बढ़ेगी। जो सामान जब्त करके नगर निगम के स्टोर में लेकर जाया जाएगा वह टूटेगा भी। सामान छुड़वाने के लिए व्यापारी को फिर से परेशानी का सामना करना पड़ेगा। नगर निगम ने सुविधा बंद करके गलत निर्णय लिया है। ऑन द स्पॉट जुर्माना लेकर सामान छोड़ने की सुविधा ठीक थी। उस से व्यापारियों को भी राहत थी और अतिक्रमण हटाओ दस्ते को भी। लेकिन अब फिर से सामान औद्याेगिक क्षेत्र के स्टोर में जाकर छुड़वाना होगा। जिससे व्यापारी दो से तीन दिन भी खराब होंगे। बल्कि मौके पर जुर्माना लेकर सामान छोड़ने से जो 1500 रुपये का रिमूवल चार्जेस लिया जा रहा था वह नहीं लिया जाना चाहिए था। सिर्फ रिमूवल चार्जेस के लिए नगर निगम ने यह सुविधा बंद की है।

यह भी पढ़ें : Axis Bank 4 Crore Theft Case: चंडीगढ़ में Axis Bank से 4 करोड़ रुपये चोरी कर भागा सिक्योरिटी गार्ड गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : चंडीगढ़ Axis Bank से 4 करोड़ रुपये चोरी करने वाले सिक्योरिटी गार्ड की फिल्मी कहानी, लव मैरिज की तो परिवार ने किया बे-दखल

चंडीगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी