चंडीगढ़ के डंपिंग ग्राउंड पर एयर प्यूरीफायर टावर लगाने की मांग, कहा- डड्डूमाजरा के लोगों की सांसों में घुल रहा जहर

डंपिंग ग्राउंड से निकलने वाली गैसों से डड्डूमाजरा कॉलोनी के साथ-साथ सेक्टर 24 25 14 15 पंजाब यूनिवर्सिटी धनास सेक्टर 38 वेस्ट सेक्टर 3840 39 भी प्रभावित हो रहे हैं। नगर निगम की शहर से कूड़ा उठाने वाली हजारों गाड़ियां का सुबह से शाम आना जाना लगा रहता है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 02:45 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 02:45 PM (IST)
चंडीगढ़ के डंपिंग ग्राउंड पर एयर प्यूरीफायर टावर लगाने की मांग, कहा- डड्डूमाजरा के लोगों की सांसों में घुल रहा जहर
चंडीगढ़ के ट्रांसपोर्ट चौक पर लगाया गया एयर प्यूरीफायर टावर।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ में देश का सबसे ऊंचा एयर प्यूरीफायर टावर लगाया जा चुका है। हालांकि अब यह भी चर्चा है कि शहर के अन्य हिस्सों में भी ऐसे एयर प्यूरीफायर टावर लगाए जाएंगे। वहीं, डंपिंग ग्राउंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी के डायरेक्टर एन्वायरमेंट देवेंद्र दलाई से मिले और डड्डूमाजरा कॉलोनी डंपिंग ग्राउंड के पास एयर प्यूरीफायर टावर लगाने के लिए ज्ञापन सौंपा।

ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण को देवेंद्र दलाई ने कहा कि शहर के ट्रांसपोर्ट चौक पर लगाए गए एयर प्यूरीफायर टावर को ट्रायल के तौर पर लगाया गया है। हालांकि इसके नतीजे सही आ रहे हैं और आगे जो टावर लगाए जाएंगे उसके लिए उन्हें पैसे भी खर्च करने होंगे। इस पर वह चर्चा जरूर करेंगे और जैसे निर्णय लिया जाएगा उसके मुताबिक अगर डड्डूमाजरा में भी एयर प्यूरीफायर टावर लगाने की कोशिश करेंगे।

अध्यक्ष दयाल कृष्ण ने कहा कि डंपिंग ग्राउंड से निकलने वाली गैसों से डड्डूमाजरा कॉलोनी के साथ-साथ सेक्टर 24, 25, 14, 15 ,पंजाब यूनिवर्सिटी धनास सेक्टर 38 वेस्ट, सेक्टर 38,40, 39 भी प्रभावित हो रहे हैं। नगर निगम की शहर से कूड़ा उठाने वाली हजारों गाड़ियां का सुबह से शाम आना जाना लगा रहता है। इन गाड़ियों से निकलने वाला डीजल का धुआं यहां आस-पास के वातावरण में जहर घोल रहा है। ऐसे में इस समस्या को गंभीरता से देखा जाए और हमें भी साफ हवा में सांस लेने का अधिकार दिलाया जाए। मालूम हो कि इस समय सेक्टर-26 के ट्रासपोर्ट चौक पर एयर प्यूरीफायर टावर लगा हुआ है जिसका काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। वहीं शहर के अन्य जगह पर लोग एयर प्यूरीफायर टावर लगाने की मांग कर रहे हैं।

21 सितंबर को गवर्नर हाउस के बाहर होगा प्रदर्शन

यूनाइटेड फ्रंट ऑफ मास ऑर्गेनाइजेशनस के कोर ग्रुप की मीटिंग फ्रंट के प्रधान श्याम लाल घावरी की अध्यक्षता में सेक्टर-17 में हुई। जिसमें 21 सितंबर को गवर्नर हाउस के सामने मौन प्रदर्शन करने की तैयारियों का जायजा लिया गया। श्याम लाल घावरी, महासचिव राकेश कुमार, चेयरमैन सतिंदर सिंह ने कहा कि चंडीगढ़ के मजदूर मुलाजिमों की मांगों को हल करने के लिए यूटी र्कमचारीयों ने 6 सितंबर को नगर निगम के दफ्तर के आगे गवर्नर हाउस का घेराव करने के लिए विशाल रैली की थी, लेकिन एसडीएम तेजदीप सिंह सैनी ने धरना प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों से धरने में पहुंच कर मांगपत्र लेकर मांगों को हल कराने का भरोसा दिया था, लेकिन अभी तक प्रशासन के किसे भी अधिकारी ने कर्मचारियों के साथ बात नहीं की।

chat bot
आपका साथी