डंपिंग ग्राउंड की समस्या को लेकर चंडीगढ़ के प्रशासक से मिला प्रतिनिधिमंडल, कहा- दिनों-दिन बढ़ रहा कचरे का पहाड़

डंपिंग ग्राउंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित से मिला और उन्हें ज्ञापन भी सौंपा। कमेटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण ने प्रशासक को बताया कि डड्डूमाजरा के लोग परेशान हैं। कचरे का पहाड़ बढ़ता ही जा रहा है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:15 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:15 AM (IST)
डंपिंग ग्राउंड की समस्या को लेकर चंडीगढ़ के प्रशासक से मिला प्रतिनिधिमंडल, कहा- दिनों-दिन बढ़ रहा कचरे का पहाड़
डड्डमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड की फाइल फोटो।

जागरण  संवाददाता, चंडीगढ़। डंपिंग ग्राउंड पर बढ़ रहे कचरे को लेकर जहां डड्डूमाजरा के लोग परेशान हैं। वहीं कांग्रेस और भाजपा के साथ साथ आम आदमी पार्टी के नेता इस मामले पर जमकर राजनीति कर रहे हैं। दिसंबर में होने वाले नगर निगम चुनाव में डंपिंग ग्राउंड का मामला जमकर गरमाएगा। वोट बटोराेने की राजनीति होगी लेकिन अब डड्डूमाजरा के लोगों को नए प्रशासक बनवारी लाल पुरोहति से उम्मीद है कि वह कोई न कोई राहत दिलाएंगे। 

इस मामले को लेकर डंपिंग ग्राउंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित से मिला और उन्हें ज्ञापन भी सौंपा। कमेटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण ने प्रशासक को बताया कि डड्डूमाजरा के नजदीक जो भी सेक्टर बसे हुए हैं। वह डंपिंग ग्राउंड से उठने वाली बदबू से बहुत परेशान हैं। बारिश के दिनों में लीचड़ निकलकर सड़कों पर फैल जाता है, जिससे परेशानी और बढ़ जाती है। इस समय गारबेज प्लांट की मशीनरी भी कंडम हो गई है जिसमें प्रतिदिन 100 टन कचरा ही प्रोसेस हो पा रहा है जबकि शहर से प्रतिदिन 450 टन कचरा निकलता है।

उन्होंने कहा कि 33.95 करोड़ रुपये बायो माइनिंग पर लगाया गया उसमें भी भ्रष्टाचार हुआ है। न कचरे का पहाड़ हटा न ही लोगों को कोई राहत मिली। अब मृत जानवरों का संस्कार प्लांट भी प्रवेश द्वार पर लगाया जा रहा है। दयाल कृष्ण ने कहा कि यह प्लांट किसी दूसरी जगह लगाना चाहिए। क्योंकि इस कचरे की बदबू से सिर्फ कॉलोनी के लोग प्रभावित नहीं, बल्कि सेक्टर 24, 25, 14, 15, पंजाब यूनिवर्सिटी, धनास, सेक्टर-38 वेस्ट, सेक्टर 38, 37,40, 39 भी प्रभावित होते हैं।

ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने अपने ज्ञापन पत्र में यह भी लिखा कि जब तक डंपिंग ग्राउंड का कोई समाधान नहीं हो जाता तो कम से कम हम लोगों को स्वच्छ सांस लेने के लिए यहां पर भी एयर प्यूरीफायर टावर लगा कर दिया जाना चाहिए। इस अवसर पर दयाल कृष्ण सहित ज्वाइंट एक्शन कमेटी के नन्ना राम, राकेश कुमार भी उपस्थित थे। 

chat bot
आपका साथी