नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल की परीक्षा पर फैसला 20 मई को

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (एनआईओएस) की वार्षिक परीक्षाएं चार जून से होंगी या नहीं इस पर फैसला 20 मई को होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:47 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 07:47 AM (IST)
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल की परीक्षा पर फैसला 20 मई को
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल की परीक्षा पर फैसला 20 मई को

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (एनआईओएस) की वार्षिक परीक्षाएं चार जून से होंगी या नहीं इस पर फैसला 20 मई को होगा। रीजनल डायरेक्टर परमप्रीत सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई, आईसीएसई सहित विभिन्न प्रदेश बोर्ड एग्जाम की डेट को रद या स्थगित कर चुके हैं। इसके बाद एनआईओएस भी एग्जाम डेट पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस समय कोरोना की स्थिति गंभीर है, जिसे देखते हुए हम एग्जाम कराने संबंधी तत्काल कोई फैसला नहीं ले सकते। जिस तरह से कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं उसके बाद एग्जाम पर दोबारा से विचार करने की जरूरत है। यदि कोरोना के स्थिति कंट्रोल में आ जाती है तो चार जून से एग्जाम होंगे नहीं तो विचार-विमर्श करके 20 मई को अगली डेट घोषित की जाएगी। हमारा प्रयास शिक्षा के साथ स्वास्थ्य को बचाकर रखना है।

चंडीगढ़ रीजन से 30 हजार स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

एनआईओएस के एग्जाम में चंडीगढ़ रीजन से करीब 30 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। यह स्टूडेंट्स दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं देंगे। चंडीगढ़ रीजन में चंडीगढ़ के अलावा पंजाब और हरियाणा के स्टूडेंट्स भी एग्जाम देंगे।

दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर बारहवीं की स्थगित की डेटशीट

सीबीएसई और पंजाब शिक्षा बोर्ड दसवीं कक्षा के स्टूडेंट्स का इंटर्नल अस्सेमेंट के साथ परिणाम जारी करने की घोषणा कर चुका है जबकि बारहवीं कक्षा के परिणाम की डेट को स्थगित करके अगली डेट जारी करने संबंधी निर्णय सुरक्षित रखा गया है। हिमाचल प्रदेश उच्चतर शिक्षा विभाग कॉलेज की परीक्षाओं को भी स्थगित कर चुका है। यह एग्जाम कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए स्थगित या फिर रद किए गए है।

chat bot
आपका साथी