लागू नहीं हुआ हर चार घंटे बाद पेड पार्किंग का रेट बढ़ाने का फैसला

अभी शहर की 89 पेड पार्किंग में घंटे वाइज रेट बढ़ने का सिस्टम एक माह लागू नहीं होने की उम्मीद नहीं है क्योंकि पेड पार्किंग चलाने वाली कंपनियां यहां पर स्मार्ट फीचर पूरे नहीं कर पा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:55 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:55 AM (IST)
लागू नहीं हुआ हर चार घंटे बाद पेड पार्किंग का रेट बढ़ाने का फैसला
लागू नहीं हुआ हर चार घंटे बाद पेड पार्किंग का रेट बढ़ाने का फैसला

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : अभी शहर की 89 पेड पार्किंग में घंटे वाइज रेट बढ़ने का सिस्टम एक माह लागू नहीं होने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि पेड पार्किंग चलाने वाली कंपनियां यहां पर स्मार्ट फीचर पूरे नहीं कर पा रही है। मंगलवार को अधिकारियों की एक बैठक हुई, जिसमें जोन-1 और जोन-2 के पार्किंग ठेकेदार भी शामिल हुए। बैठक में जोन-2 के ठेकेदार पाश्चात्य कंपनी ने कहा कि उन्हें स्मार्ट फीचर लगाने के लिए एक सप्ताह का समय चाहिए। जबकि दूसरे ठेकेदार ने इससे ज्यादा का समय मांगा है।

मालूम हो कि ठेकेदार की सहमति मिलने के बाद कमेटी पेड पार्किंगों का निरीक्षण करेगी। इससे पहले मार्च माह के अंत में जोन-2 की 57 पेड पार्किंग के रेट बढ़ाने का प्रस्ताव आया था लेकिन कमिश्नर केके यादव ने उस पर आपत्ति जता थी, इसके बाद फिर से निरीक्षण करने का निर्णय लिया गया था। कमेटी की संतुष्टि के बाद ही ठेकेदारों को पेड पार्किंग के घंटे वाइज रेट चार्ज करने की मंजूरी दी जाएगी। अब लोगों को वाहन पार्क करने के लिए चार-चार घंटे के स्लैब में भुगतान करना होगा। हालांकि, पार्किंग में प्रवेश करते समय दोपहिया को पांच और चारपहिया वाहन चालकों को 10 रुपये शुल्क देना होगा। इस समय लोगों को दिन भर के लिए दोपहिया के पांच रुपये और चारपहिया के 10 रुपये पार्किंग शुल्क भुगतान करना पड़ रहा है। पार्किंग में सभी तरह के उपकरण मिलने पर निगम की ओर से ठेकेदार को एनओसी दिया जाएगा। उसके बाद पार्किंग ठेकेदार शुल्क बढ़ा सकेगा।

सूत्रों का कहना है कि रेट न बढ़ाने के मामले में मेयर रविकांत शर्मा ने भी कमिश्नर केके यादव से भी बात की थी। वहीं लोग यह भी आरोप लगा रहे हैं स्मार्ट फीचर के नाम पर मजाक किया जा रहा है। ऐसे में इस माह के अंत तक वहां भी घंटे वाइज रेट बढ़ने का सिस्टम लागू हो जाएंगे। सदन ने शुरूआत के 10 मिनट तक पेड पार्किंग में आने और जाने के लिए कोई भी शुल्क चार्ज करने का फैसला लिया हुआ है।

नगर निगम का दावा है कि जो जोन-2 की 57 पेड पार्किंग है उसमे स्मार्ट फीचर लग गए हैं। निगम के अधिकारियों की टीम ने इन पार्किंग में लगे स्मार्ट फीचर का निरीक्षण करके पिछले सप्ताह अपनी रिपोर्ट को दी थी जिस पर कमिश्नर ने आपत्ति जताई है। ऐसे में एक बार फिर से इन पेड पार्किंग के स्मार्ट फीचर चेक किए जाएंगे।

मालूम हो कि शहर में 89 पेड पार्किंग है। जिसमें जोन-1 में 32 और जोन-2 में 57 पेड पार्किंग है। जोन-1 की 32 पार्किंग के लिए रामसुंदर कंपनी और जोन-2 की 57 पार्किंग के लिए पाश्चात्य कंपनी को टेंडर दिया गया है। पिछले साल जब टेंडर दिया गया था उस समय स्मार्ट फीचर लगाने के लिए तीन माह का समय दिया गया था लेकिन कोरोना आने के कारण पार्किंग स्मार्ट नहीं हो पाई थी। ऐसे में अब पेड पार्किंग में स्मार्ट फीचर लग रहे हैं। नगर निगम ने अब इस नियम में बदलाव कर दिया है कि स्मार्ट फीचर लगाते समय फीचर भी इंडियन मेड होने चाहिए। स्मार्ट फीचर लगने के बाद हर चार घंटे बाद ऐसे बढ़ेंगे रेट

समय दोपहिया चारपहिया शुरू के 0-4 घंटे 5 10 अगले 4-8 घंटे 10 20 अगले 8-12 घंटे 20 40

chat bot
आपका साथी