पंजाब में बढ़ रहा है कोरोना से मौत का आंकड़ा, 191 और की जान गई, लुधियाना व मोहाली हाॅट स्पाट

पंजाब में कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। (फाइल फोटो)

CoronaVirus In Punjab पंजाब में कोराना वायरस से संक्रमण बढ़ने के साथ ही इससे मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। राज्‍य में लुधियाना और मोहाली जिले हॉट स्‍पाट बने हुए हैं। राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से 191 लाेगों की मौत हो गई।

Sunil Kumar JhaMon, 10 May 2021 07:12 AM (IST)

चंडीगढ़, जेएनएन। CoronaVirus In Punjab: पंजाब में कोराना वायरस का संक्रमण बढ़ने के साथ ही इससे मौत के आंकड़े में भी वृद्धि हो रही है। राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस ने 191 लोगों की जान ले ली और संक्रमण के 8531 नए केस सामने आए। राज्य में लुधियाना और मोहाली अब भी कोरोना वायरस के फैलाव को लेकर हाॅट स्पाट बने हुए हैं।

इन दोनों जिलों सहित मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के गृह जिला पटियाला के अलावा अमृतसर, बठिंडा एसएएस नगर (मोहाली), रूपनगर, जालंधर व संगरूर में मौत का आंकड़ा पिछले 24 घंटे के दौरान दहाई का अंक छू गया। दोआबा के जिला एसबीएस नगर (नवांशहर) को छोड़ दिया जाए तो पंजाब का कोई भी ऐसा जिला नहीं है जहां पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से किसी की मौत न हुई हो।

सेहत विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटे में 8531 नए मरीज सामने आए हैं। शनिवार को कोरोना के 9100 मरीज सामने आए थे। हालांकि संक्रमण के मामलों में शनिवार के मुकाबले कमी आई है लेकिन ऑक्सीजन सपोर्ट पर चल रहे मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राज्य में कुल 9680 गंभीर मरीजों में से 9386 मरीजों को ऑक्सीजन व 296 को वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 74343 हो गई है।

टीकाकरण की रफ्तार में कमी

रविवार को टीकाकरण की रफ्तार भी धीमी रही। कुल 34948 लोगों का टीकाकरण हुआ। 19653 को वैक्सीन की पहली और 15295 को दूसरी डोज दी गई।

मोहाली में भी सक्रिय मामले 10 हजार के पार पहुंचे

राज्य में लुधियाना के बाद एसएएस नगर (मोहाली) में सक्रिय मामलों का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया है। लुधियाना में जहां 12047 सक्रिय मरीज हैं वहीं मोहाली में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 10692 हो गई है।

कहां कितने नए मामले

लुधियाना :     1729 मोहाली :         985 बठिंडा :          812 जालंधर :        691 पटियाला :      677 अमृतसर :       529 फाजिल्का :     469 होशियारपुर :   321 मुक्तसर :        301

--------

कहां कितनी मौतें

लुधियाना : 22

अमृतसर : 20

पटियाला : 18

ब¨ठडा : 17

मोहाली : 17

रूपनगर : 12

जालंधर : 12

बरनाला : 09

मुक्तसर : 09

फाजिल्का : 09

गुरदासपुर : 07

होशियारपुर : 06

फिरोजपुर : 06

पठानकोट : 04

बरनाला : 03

फरीदकोट : 03

कपूरथला : 03

मानसा : 03

फतेहगढ़ साहिब : 02

मोगा : 02

तरनतारन : 02

-----

गांव तकीपुर के पूर्व सरपंच, दो बेटों व एक बेटी को हुआ था संक्रमण

संगरूर में तो आठ दिन के भीतर एक ही परिवार के चार लोग कोरोना के कारण दम तोड़ चुके हैं। वहीं, सेहत विभाग से जुड़े अधिकारियों के परिवार भी कोरोना की चपेट में आने लगे हैं। संगरूर के अमरगढ़ के गांव उप्पोकी में सास-बहू की एक ही दिन कोरोना के कारण मौत हो गई। जबकि संगरूर सिविल अस्पताल एसएमओ डा. बलजीत सिंह की पत्नी का भी मोहाली के एक अस्पताल में देहांत हो गया। वह सरकारी स्कूल में लेक्चरर थीं।

इसी तरह संगरूर के ही गांव तकीपुर में आठ दिन में किसान परिवार के चार सदस्यों की कोरोना से मौत हो गई। उनकी मौत से परिवार और गांव में मातम व सहम का माहौल है। गांव के पूर्व सरपंच की बेटी सुखजीत कौर की अपने ससुराल गांव सैदोवाल में एक मई को कोरोना से मौत हुई। उसके बाद दो मई को पूर्व सरपंच तरलोक सिंह (87), सात मई को हरपाल सिंह (46) और आठ मई को जसपाल सिंह (50) ने पटियाला के निजी अस्पताल में कोरोना से जंग लड़ते हुए दम तोड़ दिया।

गांव के सरपंच धरमिंदर सिंह ने बताया कि तरलोक सिंह का परिवार काफी समृद्ध है और खेतीबाड़ी का काम करता है। जसपाल ¨सह के एक बेटा और एक बेटी है जबकि हरपाल सिंह के दो बेटे हैं। सेहत विभाग ने परिवार के अन्य सदस्यों व उनके संपर्क में आए कुल 35 लोगों के टेस्ट किए हैं, इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। गांव को सैनिटाइज करवाया जा रहा है और सार्वजनिक जगहों पर लोगों के इकट्ठा होकर बैठने पर पाबंदी लगा दी गई है।

संक्रमित परोस रहे थे पूरियां, दुकान बंद करवाई

फिरोजपुर कैंट में मशहूर पूरी वाले की दुकान के नौ कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिले हैं। सेहत विभाग ने दुकान बंद करवा दी है। यहां रोजाना बड़ी संख्या में ग्राहक पूरियां लेने आ रहे थे। सिविल सर्जन रा¨जदर राज ने कहा कि दुकानों पर काम करने वालों व सब्जी विक्रेताओं के टेस्ट किए जा रहे हैं। इस दुकान पर नौ कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिले। उन्होंने यहां से पूरियां लेकर खाने वालों को भी टेस्ट करवाने की अपील की है।

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.