सीयू कोविड केयर टोल फ्री हेल्पलाइन शुरू

कोरोना काल में पैदा हुई अनिश्चितता के दौर में विद्यार्थियों और लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) घडूआ ने सीयू-एड के तहत सीयू कोविड केयर हेल्पलाइन की शुरुआत की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:14 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:14 AM (IST)
सीयू कोविड केयर टोल फ्री हेल्पलाइन शुरू
सीयू कोविड केयर टोल फ्री हेल्पलाइन शुरू

जागरण संवाददाता, मोहाली : कोरोना काल में पैदा हुई अनिश्चितता के दौर में विद्यार्थियों और लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) घडूआ ने सीयू-एड के तहत सीयू कोविड केयर हेल्पलाइन की शुरुआत की है। इसका उद्घाटन चांसलर सतनाम सिंह संधू और प्रो. चांसलर डा. आरएस बावा ने किया। हेल्पलाइन विशेष तौर पर अनिश्चितता के दौर से गुजर रही युवा पीढ़ी के लिए शुरू किया है। इस पर उन्हें कोरोना से संबंधित सावधानियों और सरकार के दिशा-निर्देशों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। हेल्पलाइन पर विशेषज्ञ मनोचिकित्सक और डाइटीशियन की टीम लोगों का मार्गदर्शन और टेली मेडिसिन की सुविधा प्रदान करेगी। वहीं कोरोना संक्रमण के पहले चरण में आवश्यक विशेषज्ञ सलाह मुहैया करवाएगी जाएगी। कोविड-19 सावधानियां, मनोवैज्ञानिक परामर्श, चिकित्सा उपचार के संबंध में छात्र और सामाजिक समुदाय टोल फ्री नंबर 1800-203-0019 पर कॉल कर सकते हैं। फोर्टिस हॉस्पिटल लुधियाना, एडिशनल डायरेक्टर ऑफ कार्डियोलॉजी डा. संदीप चोपड़ा ने कहा कि कोरोना के इस दौर में डाक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह के बिना दवाई लेना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। हमें सोशल मीडिया पर अफवाहों से बचने की जरूरत है। सोशल मीडिया पर लोगों की ओर से तरह-तरह के मिथकों और उपचारों को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसी स्थिति में किसी भी स्व-उपचार से बचना जरूरी है कि डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही स्वदेशी या अन्य दवा का प्रयोग करें। कोरोना के समय में स्वास्थ्यवर्धक भोजन लेने की सलाह देते हुए डा. संदीप ने कहा कि अपने भोजन में प्रोटीन, अंडे, दूध, पनीर और जूस व अन्य तरल पदार्थो का सेवन बढ़ाएं और जंक फूड का सेवन न करें।

अनावश्यक घर से बाहर न निकलें

उन्होंने कहा कि कैल्शियम, जिक, विटामिन-डी और सी का सेवन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा। अनावश्यक घर से बाहर न निकलें और घर पर रहते हुए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम या अन्य शारीरिक गतिविधियों के लिए जरूर निकालें। वैक्सीन से शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होगा, जो कोरोना से लड़ने में आपकी मदद करेगी, परन्तु टीकाकरण के बाद भी हमें मास्क और सामाजिक दूरी जैसे नियमों का ध्यान रखना होगा। टीकाकरण के बाद अगर कोई कोरोना संक्रमित हो जाता है, तो संक्रमण का प्रभाव ज्यादा खतरनाक साबित नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी