CRPF ने पेक चंडीगढ़ में वन विभाग के सहयोग से किया पौधारोपण, लगाए 4000 पौधे

सीआरपीएफ के जवानों ने सेक्टर-12 स्थित पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पेक) पौधारोपण किया। यह कार्यक्रम चंडीगढ़ वन विभाग के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम के दौरान जवानों ने 400 पौधे रोपित कर पर्यावरण सरंक्षण के लिए लोगों को प्रेरित किया ।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 01:37 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 01:37 PM (IST)
CRPF ने पेक चंडीगढ़ में वन विभाग के सहयोग से किया पौधारोपण, लगाए 4000 पौधे
पेक में पौधारोपण करते सीआरपीएफ के जवान।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। केंद्रीय पुलिस बल (सीआरपीएफ) की पांच सिग्नल बटालियन ने चंडीगढ़ वन विभाग के सहयोग से पंजाब इंजीनियरिंग कालेज (पेक) सेक्टर-12 और उसके आसपास के एरिया में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आइएफएस सीसीएफ देबेंद्र दलाई और आइएफएस, डीसीएफ डॉ. अब्दुल क्यूम मौजूद रहे।

जानकारी देते हुए पांच सिग्नल बटालियन की सेकंड कमाड के अधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि हमारा प्रयास देश की रक्षा के साथ पर्यावरण का संरक्षण करना भी है। पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान चार हजार से ज्यादा पौधे रोपित किए गए हैं। यह पौधे छायादार हैं, जिसके चलते वह शहरवासियों का साफ हवा देंगे। उन्होंने कहा कि पौधे कल का भविष्य हैं इसी सोच के साथ ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का प्रयास है। एक दिन में चार हजार पौधे लगाए जा रहे हैं, इस कार्य को सीआरपीएफ के अधिकारी निजी तौर पर भी जारी रखेंगे, ताकि शहर का ग्रीन एरिया बढ़ने के साथ हमारे भविष्य के लिए बेहतर कल मिल सके। उन्होंने सीआरपीएफ के सभी कर्मचारियों से भी अपील की कि इस बरसात में कम से कम दस पौधे लगाने का और उन्हें सहेजने का संकल्प लें ताकि हम पर्यावरण और समाज के लिए कुछ कर सके।

सीमा पर ड्यूटी देने के साथ बेहतरीन प्रयास

इस मौके पर वन विभाग के निदेशक देबेंद्र दलाई ने कहा कि सीआरपीएफ के जवान भले ही सीमा पर ड्यूटी देते है और हमारी देश की सरहदों को सुरक्षित रखते है लेकिन उसके साथ वह समाज के आम कार्यो में भी योगदान दे रहे है। बरसात के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण सिर्फ शहर की हरियाली बढ़ाने के लिए कारगर सिद्ध होगा। उसके साथ पर्यावरण में बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग को भी रोकेगा जिससे प्रकृति प्रलय पर रोक लगेगी और हम बेहतर जीवन जी सकेंगे। उन्होंने पौधारोपण करने वाले सीआरपीएफ जवान का हौसला बढ़ाया और पौधारोपण के लिए हर प्रकार का सहयोग देने की भी पेशकश की ताकि ज्यादा से ज्यादा पौधे लग सके।

chat bot
आपका साथी