Covaxine & Covishield Success Rate: पंजाब में 22.71 लाख लोगों को लगी वैक्सीन, 397 ही हुए पॉजीटिव

कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों को नहीं घेर रहा कोरोना। फाइल फोटो जागरण

Success rate of covaxine and covishield कोरोना वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों के लिए अच्छी खबर है। पंजाब में अब तक 22.71 लाख लोग कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके हैं लेकिन इनमें से मात्र 397 लोग ही कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

Kamlesh BhattMon, 19 Apr 2021 01:40 PM (IST)

चंडीगढ़ [कैलाश नाथ]। Success rate of covaxine and covishield: कोरोना वैक्सीन को लेकर भले ही लोग भ्रम या अफवाहों पर विश्वास कर रहे हों लेकिन हकीकत यह है कि कोरोना की रोकथाम के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीन प्रभावी और सुरक्षित है। आंकड़े बताते हैैं कि पंजाब में 22,71,540 टीके लगाए जा चुके हैैं और इसमें से 2.26 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। टीका लगवाने वाले इन लोगों में से केवल 397 लोग ही कोरोना पाजिटिव हुए हैैं। इसका औसत .017 के करीब बनता है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि राज्य में अभी तक ऐसा एक भी केस सामने नहीं आया है कि टीकाकरण करवाने वाले किसी व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई हो। जो लोग पाजिटिव हुए भी वह टीका न लगवाने वाले लोगों की तुलना में कोरोना को जल्द मात दे रहे हैैं।

बुजुर्ग टीकाकरण में नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

राज्य में 75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 75 लाख के करीब है। इसमें से मात्र 16.67 फीसद बुजुर्गों ने ही टीका लगवाया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमङ्क्षरदर ङ्क्षसह ने सेहत विभाग को निर्देश दिए हैं कि इस उम्र के लोगों को प्रोत्साहित किया जाए ताकि वह टीका लगवाएं। पंजाब सरकार ने रोज दो लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है लेकिन अप्रैल महीने में केवल दो दिन ही ऐसे थे जब एक बार 1.1 लाख लोगों और दूसरी बार 1.51 लाख लोगों का एक दिन में टीकाकरण हुआ। इस समय औसतन 70 से 90 हजार लोगों को रोज टीका लगया जा रहा है।

90 फीसद पुलिस कर्मचारियों का हुआ टीकाकरण

डायरेक्टर जनरल आफ पुलिस दिनकर गुप्ता का कहना है कि राज्य में करीब 90 फीसद पुलिस कर्मचारियों को टीका लगाया जा चुका है। इनमें 18 फीसद से ज्यादा ऐसे हैैं जिन्हें दोनों डोज लग चुकी हैैं। टीकाकरण के बाद पुलिस कर्मचारियों की कोरोना पाजिटिव होने की दर न के बराबर है। जबकि दो माह पहले तक औसतन 20 से 25 कर्मचारी हर रोज कोरोना पाजिटिव हो रहे थे। इसमें से कइयों को अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ा।

टीकाकरण के बाद पाजिटिविटी दर न के बराबर

कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से बनाई गई सलाहकार कमेटी के चेयरमैन डा. केके तलवाड़ का कहना है कि अगर 22.71 लाख लोगों को वैक्सीन लगी और उसमें से 28 लोगों को ही कोरोना हुआ पाजिटिविटी की यह दर न के बराबर ही है। अभी तक वैक्सीन को लेकर राज्य में कोई भी निगेटिव प्रभाव दिखाई नहीं दिया है। इसके बावजूद लोग अब भी टीका लगवाने से कतरा रहे हैैं।

डा. तलवाड़ ने कहा कि पंजाबी सबसे बहादुर कौम है लेकिन वैक्सीन लगवाने में बहादुरी नहीं दिखा रहे। पंजाब के लोग टीका लगवाने के बाद होने वाले हलके से बुखार और दर्द की परवाह तो कर रहे हैैं लेकिन लंबे समय तक अपनी व अपने परिवार की जान बचाने की परवाह नहीं कर रहे। टीकाकरण को लेकर किसी भी प्रकार का कोई भी भ्रम नहीं होना चाहिए।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.